सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Donald trump biography in hindi | डोनाल्ड ट्रम्प बायोग्राफी


डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति हैं। राष्ट्रपति बनने से पहले भी वह काफी चर्चा मे रहते थे। वह एक सफल बिजनेसमैन, लेखक, टीवी कलाकार थे।


जन्म:- 14 जून, 1946 न्यूयॉर्क

पिता:- फ्रेड ट्रम्प

माँ:- मेरी ऐनी ट्रम्प

पत्नी : इवाना ट्रम्प, मार्ला मेपल्स, मेलानिया ट्रम्प

बच्चे:- बैरन ट्रम्प, डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर, एरिक ट्रम्प, इवांका ट्रम्प, टिफ़नी ट्रम्प

पद:- 45 वें अमेरिकी राष्ट्रपति

पार्टी : रिपब्लिकन

शिक्षा : पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय, न्यू यॉर्क मिलिट्री एकेडमी, द केव-वन स्कूल


डोनाल्ड ट्रम्प का प्रारंभिक जीवन:-


डोनाल्ड ट्रम्प का जन्म न्यूयॉर्क शहर में 14 जून, 1946 को हुआ था। उनके पिता का नाम फ्रेड ट्रम्प है और माँ का नाम मेरी ऐनी ट्रम्प है। डोनाल्ड ट्रम्प के पिता न्यूयॉर्क शहर मे बिल्डर और रियल एस्टेट डेवलपर थे। उनके पांच बच्चे थे, जिनमे से ट्रम्प एक थे।

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा केव फारेस्ट स्कूल,न्यूयॉर्क से प्राप्त की थी। डोनाल्ड ट्रम्प बचपन मे बहुत बदमाश थे वह किसी की नहीं सुनते थे ना अपने माता पिता की बात सुनते थे ना ही अपने शिक्षक की सुनते थे। माता पिता परेशान होकर 13 साल की उम्र मे डोनाल्ड ट्रम्प को न्यूयार्क न्यू मिलिट्री एकेडमी में भेज दिया, जिससे वह कुछ डिसिप्लिन सिख सके। 

न्यूयार्क न्यू मिलिट्री एकेडमी मे उन्हें डिसिप्लिन सिखाया गया। और स्कूल के आखरी साल मे उन्हें एकेडमी का सबसे डिसिप्लिन व्यक्ति का अवार्ड मिला था।     उनका पढ़ाई और खेल मे भी काफी अच्छा प्रदर्शन रहा। उच्च शिक्षा के लिए वह पेंसिल्वेनिया गये। वहां स्थित पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से उन्होंने 1968 में अर्थशास्त्र में स्नातक किया। कॉलेज मे वह स्टार एथलीट थे और साथ ही वह छात्र नेता के रूप मे उभर रहे थे। 

डोनाल्ड ट्रम्प की पहली सादी:- 


इनकी पहली सादी इवाना ट्रम्प से 1974 मे हुई। इवाना ट्रम्प कनाडा की मशहूर मॉडल थी। वह डोनाल्ड ट्रम्प की बिजनेस पार्टनर भी थी। इनमें बहुत प्यार था, लेकिन बहुत दिनों तक ऐसा नहीं रहा उनके बीच कुछ ही सालों मे प्यार कम होने लगा। ट्रम्प बताते है जब वह घर जाते थे तो उनकी पत्नी बिजनेस के बारे मे पूछने लगती थी। इससे वह परेशान होगए क्योंकी वह घर जाकर शांति से उनके साथ समय बिताना चाहते थे। इससे यह रिश्ता जय्दा नहीं चल सका और 1991 मे ये दोनों अलग होगए। इनके तीन बच्चे है डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर, एरिक ट्रम्प, इवांका ट्रम्प। 


डोनाल्ड ट्रम्प की दूसरी सादी :-  


डोनाल्ड ट्रम्प ने दूसरी सादी मार्ला मेपल्स से 1993 मे हुई थी। इनकी मुलाकात 1985 मे हुई थी। जब डोनाल्ड ट्रम्प पहली सादी हो  चुकी थी। मार्ला मेपल्स ही डोनाल्ड ट्रम्प की पहली सादी के टूटने की मुख्य वजह थी। मार्ला मेपल्स भी एक मॉडल और अभिनेत्री थी। यह सादी तो और भी कम समय मे टूट गई। 1999 मे इनका तलाक होगया। इनकी एक बेटी टिफनी ट्रम्प है 

डोनाल्ड ट्रम्प की तीसरी सादी :- 


डोनाल्ड ट्रम्प की तीसरी शादी 2005 मे मेलानिया ट्रम्प से हुई। मेलानिया से डोनाल्ड ट्रम्प की पहली मुलाकात फैसन वीक शो मे 1998 मे हुई। मेलानिया ट्रम्प भी एक मॉडल थी। इनका एक बेटा बैरन ट्रम्प है। 

कारोबारी जीवन :-


डोनाल्ड ट्रंप सिर्फ अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं है, बल्कि वह सफल बिजनेस मैन भी है। 2019 की फोर्ब्स पत्रिका से मिली जानकारी के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप के पास कुल 24,000 हजार करोड़ की संपत्ति है। डोनाल्ड ट्रंप का कारोबार कई छेत्रो मे फैला हुआ है, जिनमे रियल एस्टेट का कारोबार प्रमुख है। डोनाल्ड ट्रंप का साम्राज्य यानी उनका कारोबार सिर्फ अमेरिका तक सिमित नहीं है, उनका कारोबार हर प्रमुख देश तक फैला है। भारत मे भी उनका कारोबार फैला हुआ है। डोनाल्ड ट्रम्प के पास खुद का गोल्फ कोर्स , एयरक्राफ्ट, कई घर, होटल आदि है। 

डोनाल्ड ट्रम्प के दादाजी फेड्रिक ट्रम्प 1885 मे अमेरिका आये थे। और उन्होंने अमेरिका मे एक होटल खोला था। और फिर उन्होंने खूब तरक्की की लेकिन 1918 मे उनकी मृत्यु होगई। फिर फ्रेड ट्रम्प डोनाल्ड ट्रम्प के पिता ने कारोबार सम्हाला। उन्होंने अपने कारोबार को काफी आगे बढ़ाया। होटल के कारोबार से आगे बढ़कर रियल स्टेट के बिजनेस मे आये। और अपनी कंपनी का नाम एलिजाबेथ ट्रम्प एंड सन रखा। आगे चलकर उन्होंने बहुत तरक्की की और न्यूयार्क के जाने माने बिजनेस मैन बन गये। डोनाल्ड ट्रम्प ने भी अपने बिजनेस कैरियर शुरुआत अपने पिता की रियल स्टेट कंपनी एलिजाबेथ ट्रम्प एंड सन से की थी। इस छोटी सी कम्पनी को डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी मेहनत से काफी उचाईयो तक पहुंचाया। फिर 1971 मे इस कंपनी का नाम बादल कर ट्रम्प ऑर्गेनाइजेशन रख दिया।

डोनाल्ड ट्रम्प के पास न्यूयॉर्क शहर में 9,000 करोड़ की संपत्ति है, जिनमे ये प्रमुख है-


1- 40 वॉल स्ट्रीट,

2- ट्रंप टावर,

3- ट्रंप पार्क एवेन्यू,

4- ट्रंप पार्क ईस्ट,

5- ट्रंप प्लाजा,

6- ट्रंप वर्ल्ड टावर,

7- ट्रंप इंटरनेशनल होटल।

राष्ट्पति ट्रम्प का कारोबार सिर्फ न्यूयॉर्क तक ही सिमित नहीं है बल्कि पुरे अमेरिका मे फैला हुआ है-


1- 555 कैलिफॉर्निया स्ट्रीट, सान फ्रांसिस्को

2- ट्रंप इंटरनेशनल होटल, लास वेगास

3- ट्रंप इंटरनेशनल होटल, वॉशिंगतन

4- ट्रंप वाइनरी

5- ट्रंप इंटरनेशनल होटल, शिकागो

6- ताज महल होटल

डोनाल्ड ट्रंप के पास सिर्फ होटल ही नहीं, गोल्फ कोर्स और क्लब भी है जिनकी कीमत 490 करोड़ है। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं -


1- यूएस गोल्फ क्लब्स

2- स्कॉटलैंड गोल्फ क्लब

3- आयरलैंड गोल्फ क्लब

4- ट्रंप नेशनल गोल्फ क्लब, मियामी।

ट्रम्प ने अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा भारत मे निवेश किया है -


ट्रंप जब से अमेरिका के राष्ट्रपति बने है तब से भारत के साथ अमेरिका के रिश्ते बहुत अच्छे हो चुके है, राजनितिक ही नहीं कारोबारी रिश्ते बहुत बढ़ चुके है। जब वह बिजनसमैन थे तब भी उनकी दिलचस्पी भारत में सबसे ज्यादा थी। इसीलिए वह उत्तरी अमेरिका के बाहर उन्होंने भारत में सबसे ज्यादा निवेश किया है।

राष्ट्रपति बनने से पहले ट्रंप 2014 भारत आए थे। उस समय एक टीवी इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि भारत एक इमर्जिंग मार्केट नहीं, बल्कि अमेजिंग मार्केट है। जब वह भारत आये थे तब उन्होंने पुणे में बहुत शानदार पार्टी की थी। इस पार्टी में बड़े-बड़े बिजनसमैन और कई बॉलीवुड स्टार शामिल हुए थे।

भारत के चार शहरो मे ट्रम्प ने निवेश किया है जिनमे गुरुग्राम, कोलकाता, मुंबई और पुणे है। भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में 75 फ्लोर का टॉवर बन रहा है। पुणे में 23 फ्लोर का ट्विन टॉवर है। गुरुग्राम, कोलकाता मे भी इसी तरह के प्रोजेक्ट चल रहे है।

इस सिलसिले उनके बेटे ट्रंप जूनियर लगातार भारत का दौरा करते रहते हैं। ट्रम्प भी कहते है कि जिस तरह भारत में उनका बिजनस बढ़ रहा है, वह उससे काफी खुश हैं। और ट्रंप ने जिन भारतीय कंपनियों इन्वेस्ट किया है वह सिर्फ उनके नाम से जुड़ के कारण 30% अतिरिक्त कीमत वसूल कर पा रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति बनने से पहले भी काफी लग्जरी लाइफ जीते थे, पार्टी करने, और अपने को चर्चा मे बनाए रखने के लिए वह कुछ भी करते थे। एक बार वह WWE RAW मे भी आये थे और WWE के मालिक से ही भिड़ गये थे। हलाकि यह सब स्क्रिप्टेड होता है, लेकिन इससे भी उन्होंने ख्याति बटोरी। डोनाल्ड ट्रम्प की लग्जरी लाइफ का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है की उनके पास दो निजी एयरक्राफ्ट और तीन हेलिकॉप्टर,
11,000 स्क्वायर फुट का घर, पाल्म बीच, मार-अ-लागो के पास तीन घर और भी है। उन्होंने तीन सादी की है और कई गर्लफ्रेंड भी थी।


ट्रम्प का राजनीतिक कैरियर:-



ट्रम्प ने राजनीती की शुरुआत कॉलेज टाइम मे ही कर दी थी। वह अपने कॉलेज मे छात्र नेता थे। लेकिन कॉलेज से निकलने के बाद वह अपने पिता के साथ बिजनेस मे लग गये। उन्होंने सक्रिय राजनीती मे साल 2000 मे कदम रखा। अमेरिका मे दो मुख्य पार्टि होती है रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक। डोनाल्ड ट्रम्प कभी रिपब्लिकन पार्टी मे रहते थे  तो कभी  डेमोक्रेटिक मे चले जाते थे। उन्होंने राष्ट्पति चुनाव 2017 मे        रिपब्लिकन पार्टी मे रहकर जीता।


डोनाल्ड ट्रम्प ने जब 16 जून 2015 मे अनाउंस किया की वह 2017 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्पति पद के कैंडिडेट होंगे। यह सुनकर अमेरिका मे सब चौक गये क्योंकी तब तक अमेरिका मे ऐसा कोई राष्ट्रपति नहीं हुआ था जो बिना कोई सरकारी पद रहे या आर्मी मे रहे सीधे राष्ट्पति बना हो।

डोनाल्ड ट्रम्प के सामने राष्ट्पति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से हिलेरी क्लिंटन खड़ी थी। हिलेरी क्लिंटन अमेरिका के पूर्व राष्ट्पति बिल क्लिंटन की पत्नी है। चुनाव से पहले हिलेरी क्लिंटन और बिल क्लिंटन से जुड़े कुछ इमेल लीक होगए। जो उनके परसनल लाइफ से जुड़े थे, इसके कारण हिलेरी की छवि को बहुत नुकसान पंहुचा। तब कहाँ जाता था उनके पर्सनल ईमेल को पुतिन ने केजीबी के माध्यम से करवाया है। क्योंकी पुतिन और हिलेरी क्लिंटन के बीच बिलकुल नहीं बनती थी। इससे डोनाल्ड ट्रम्प को चुनाव मे फायदा  पंहुचा। और डोनाल्ड ट्रम्प ने एक स्लोगन दिया "मेक अमेरिका ग्रेट अगेन" इस स्लोगन ने डोनाल्ड ट्रम्प की चुनाव जितने मे बहुत मदद की। और 2017 मे वह राष्ट्पति बन गये। 


ट्रम्प से जुड़े विवाद :- 

1:- ट्रम्प ने राष्ट्रपति बनने के बाद एक डिसीजन लिया था जिसमे मैक्सिको से बिना वीसा के आने वाले घुसपैठियों को सबक सिखाने के लिए उनके बच्चों को अलग कर दिया जाये जिससे डर कर बांकी लोग अमेरिका मे बिना अनुमति के ना घुसे लेकिन इसका विरोध अमेरिका मे ही होने लगा जिससे उन्हें यह फैसला वापस लेना पड़ा। 

2:-  2015 मे अमेरिका मे स्कूल गोलीबारी होगई थी जिसमे कई लोग मारे गये थे। उसके बाद ट्रम्प से पूछा गया आप इसके बारे मे क्या सोचते है तो ट्रम्प ने बहुत ही विवादिक जवाब दिया की अरे ये कुछ नहीं है शिक्षकों को भी बन्दुक देदेना चाहिए जिससे उधर से भी गोली चले तो इधर से भी गोलियां चले तो कित्ता मजा आएगा। 

3:- 2017 के चुनाव के पहले डोनाल्ड ट्रम्प का एक वीडियो लीक हुआ था जिसमे ट्रम्प ने औरतो के लिए बड़ी ही घटिया बातें की थी। इस वीडियो के आने के बाद ट्रम्प का अमेरिका मे बहुत विरोध हुआ था। 

4:- पैरिस मे एक आतंकी हमला हुआ था। आतंकी हमला करने वाला व्यक्ति मुस्लिम था। तो ट्रम्प ने कहा था मुस्लिमों को अमेरिका मे आने से रोकना चाहिए। 


इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

Sweta Singh Biography in hindi | श्वेता सिंह का जीवन परिचय

Rajkumari amrit kaur biography in hindi | राजकुमारी अमृत कौर की जीवनी | भारत की पहली महिला केंद्रीय मंत्री