सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Narendra modi biography in hindi | नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय

Narendra modi biography in hindi | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का जीवन परिचय | नरेन्द्र मोदी की जीवनी 


narendra modi



मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म 'स्वतंत्र भारत' में हुआ था, यानी 15 अगस्त, 1947 के बाद। वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री भी हैं, जिनकी माँ पद संभालने के समय जीवित थीं। उनके पास सर्वाधिक मार्जिन (लगभग 5.70 लाख वोट ) द्वारा लोकसभा सीट जीतने का रिकॉर्ड है।

नरेंद्र दामोदरदास मोदी भारत के 14वें प्रधानमंत्री हैं। जिन्होंने 2014 में और फिर 2019 में भारतीय जनता पार्टी की प्रभावशाली जीत का नेतृत्व किया। मोदी के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि वह पहली बार विधायक के रूप में गुजरात के मुख्यमंत्री बने। इसी तरह वह पहली बार सांसद के रूप में सीधे भारत के प्रधानमंत्री बने। 2014 में बीजेपी की बहुमत से जीत के लिये मोदी को श्रेय दिया जाता है और यह साल 1984 के बाद पहली बार हुआ था।

पूरा नाम :- नरेन्द्र दामोदर दास मोदी 

पिता :- दामोदर दास मोदी 

माता :- हिराबेन 

पत्नी :- जसोदा बेन 

पद :- 4 बार मुख्यमंत्री , 2बार प्रधानमंत्री 

रोचक तथ्य :- नरेंद्र मोदी कभी कोई भी चुनाव नहीं हरे। 

प्रधानमंत्री मोदी की सैलरी :- 1,60,000₹

कुल संपत्ति:- 1.34 करोड़ ₹



नरेंद्र मोदी का शुरुआती जीवन(Narendra Modi's early life in hindi) :


नरेन्द्र मोदी का जन्म 17 सितम्बर 1950 को वडनगर मेहसाणा जिले मे हुआ था । नरेंद्र मोदी के पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी एवं माता का नाम हीराबेन मोदी है।

नरेंद्र मोदी के पिता एक साधारण तेली जाति के व्यक्ति थे। जिनकी 6 संताने थी जिनमें तीसरें नरेंद्र मोदी थे। नरेंद्र मोदी अपने पिता के साथ रेलवे स्टेशन पर चाय का स्टॉल लगाते थे। उन्हें पढ़ने का बहुत शौक था और उनके शिक्षक के अनुसार वे कुशल वक्ता थे।

वाद-विवाद में नरेंद्र मोदी को कोई पकड़ नहीं सकता था। मोदी जी ने वडनगर के एक स्कूल से पढ़ाई पूरी की थी और सन् 1980 में गुजरात के विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएशन किया। उस समय वो RSS के प्रचारक भी थे। नरेंद्र मोदी जी का बचपन बड़ी ही गरीबी में गुजरा। उनके पिता की चाय की दुकान थी और उनकी माँ दूसरों के घरों में बर्तन साफ किया करती थीं। दो वक्त का खाना भी बहुत मुश्किल से मिलता था। यह सब बाते मोदी ने अमेरिका मे फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग से बात करते वक्त खुद भी बताई थी यह बताते-बताते उनकी आंखे भर आई थी।

मोदी जी का बहुत छोटे एवं कच्चे घर में उनका बचपन बीता। उनका जीवन बहुत संघर्ष वाला था उन्होंने अपने बचपन में ही बहुत उतार चढ़ाव देखे थे।

नरेन्द्र मोदी बचपन से ही साधु-संतों से काफी प्रभावित हुआ करते थे। और वह स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श मानते थे । वे बचपन से ही संन्यासी बनना चाहते थे।

संन्यासी बनने के लिए मोदी स्कूल की पढ़ाई के बाद 1967 में 17 वर्ष की आयु मे घर छोड़ दिया था । इस दौरान वह पश्चिम बंगाल के रामकृष्ण आश्रम सहित कई जगहों पर घूमते रहे। और कई वर्ष हिमालय मे बिताये.

हिमालय से लौटने के बाद उन्होने ने अपने भाई के साथ मिलकर अहमदाबाद मे चाय की दुकान भी लगाईं। और कई महीनों तक वहाँ पर काम किया। उन्होंने हर कठिनाई को सहते हुए चाय बेची।

18 साल की उम्र में नरेन्द्र मोदी का विवाह उनकी मां ने बांसकाठा जिले के राजोसाना गांव में रहने वाली जसोदा बेन से कर दिया था। पर वह पारिवारिक बंधन मे बंध कर नही रहना चाहते थे इसलिए मोदी ने विवाह के कुछ दिन बाद दुबारा घर छोड़ दिया था।

और कुछ दिनों बाद नरेन्द्र मोदी में संघ के प्रचारक बन गए। नरेन्द्र मोदी अहमदाबाद संघ मुख्यालय में रहते थे तो वहां सारे छोटे काम करते जैसे साफ-सफाई, चाय बनाना,खाना बनाना और बुर्जुग नेताओं के कपड़े धोना शामिल है। आप इस बात से भारत के महान लोकतंत्र का अंदाजा लगा सकते है की कोई भी व्यक्ति चाहे जितना भी गरीब हो या किसी भी जाती का हो प्रधानमंत्री अथवा किसी भी उच्च स्थान पर पहुंच सकता है।

राजनैतिक जीवन(Political life) :-


नरेंद्र मोदी का मुख्यमंत्री के रूप मे कार्यकाल(Narendra Modi's term as Chief Minister in hindi) :-


2001 में गुजरात में भयानक भूकंप आया और पूरे गुजरात में भारी विनाश हुआ. गुजरात सरकार के राहत कार्य से ना खुश होकर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने नरेन्द्र मोदी जी को गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया. मोदी ने काफी कुशलता से राहत कार्य संभाला और गुजरात को फिर से मज़बूत किया। मोदी जी ने गुजरात को भारत का सबसे बेहतरीन राज्य बना दिया। उन्होंने गुजरात के हर गाँव तक बिजली पहुँचाई।

मोदी जब मुख्यमंत्री बने थे तब गुजरात मे पानी की बहुत कमी थी कई इलाकों मे सूखा पड़ता था। मोदी ने यह जल समस्या खत्म करने के लिए बहुत सराहनीय काम किया उन्होंने गुजरात की सभी नदियों को एक दूसरे से जोड़ दिया इससे यह हुआ की जो नदिया जल्दी सुख जाया करती थी उनमे साल भर पानी रहने लगा।
देश मे पहली बार किसी राज्य की सभी नदियों को जोड़ा गया जिससे पूरे राज्य में पानी की कमी दूर हुई।


एशिया के सबसे बड़े सोलर पार्क का निर्माण गुजरात में हुआ। गुजरात के सभी गाँवों को इंटरनेट से जोड़ा गया और टूरिज़्म को भी बढ़ावा दिया गया। मोदी के कार्यकाल में गुजरात में बेरोज़गारी काफी कम हुई और महिलाओं की सुरक्षा में काफी मज़बूती आई। इन्ही कारणों की वजह से गुजरात की जनता ने मोदी को 2001 से 2014 तक चार बार लगातार अपना मुख्यमंत्री नियुक्त किया।

प्रधानमंत्री के रूप मे नरेन्द्र मोदी का कार्यकाल(Narendra Modi's term as Prime Minister in hindi): -  


पहला कार्यकाल (2014-2019)

21 मई 2014 मे नरेंद्र मोदी भारत के 14वें प्रधान मंत्री के रूप में चुने गए। मोदी ने 26 मई 2014 को भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली थी। वह ब्रिटिश साम्राज्य से भारत की आजादी के बाद पैदा हुए पहले प्रधान मंत्री बने। पहले कार्यकाल मे मोदी ने कई बड़े फैसले किए जिनकी बहुत चर्चा हुई जैसे नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक, जी एस टी,

दूसरा कार्यकाल (2014--- )

23 मई 2019 को नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से सांसद चुने गये। उन्‍होंने लोकसभा चुनाव में वाराणसी सीट पर कांग्रेस के नेता अजय राय को हराया। इसी जीत के साथ उन्‍हें फिर से भारत का प्रधानमंत्री चुना गया।

30 मई 2019 को नरेंद्र मोदी ने फिर से प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और 31 मई को कैबिनेट का विस्‍तार किया।
पीएमओ के अलावा डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी, मिनिस्‍ट्री ऑफ पर्सनल, पब्लिक ग्रिएवांसेस एंड पेंशन, डिपार्टमेंट ऑफ स्‍पेस और वो सभी मंत्रालय स्‍वयं के पास रखे, जो किसी अन्‍य मंत्री को आवंटित नहीं हुए। दूसरा कार्यकाल अभी चल ही रहा है ज्यादा समय नही हुआ है पर इस कम समय मे काफी बड़े काम किए है जैसे धारा 370, 35A को हटाना, जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाना, लद्दाख को अलग करना आदि।

इन्हे भी देख-

नरेंद्र मोदी की योजनाएं( Narendra Modi's plans in hindi):-



सन 2014 से लेकर अब तक के कार्यकाल में मोदी जी ने कई महत्वपूर्ण योजनाओ की
शुरुआत की। जिनमें से कुछ के बारे में जानकारी इस प्रकार है –

1: मेक इन इंडिया( Make in India)-

मेक इन इंडिया की शुरुआत 25 सितंबर 2014 मे की गई थी। प्रधानमंत्री मोदी जी ने सत्ता में आने के बाद कुछ बहुत ही अहम अभियान चलाये, उन्हीं में से एक ‘मेक इन इंडिया’ अभियान था। जिसके तहत मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को प्रोत्साहित कर उनके विकास के लिए कार्य किये गये।


2: प्रधानमंत्री जन धन योजना(Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana)-

प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 मे की गई थी। इस योजना को दो चरणों मे पूरा किया गया। पहला चरण 15 अगस्त 2014 से 14 अगस्त 2015 तक चला, और दूसरा चरण 15 अगस्त 2015 से 14 अगस्त 2018 तक चला। यह योजना देश के हर व्यक्ति के बैंकों में खाते खुलवाने के लिए शुरू की गई थी। जिसके तहत सभी के मुफ्त में खाते खोले गए। गरीबों और किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा की गई। जिससे बिच मे गरीबों का पैसा खाने वालों का सफाया होगया।


3:प्रधानमंत्री उज्जवाला योजना(Pradhan Mantri Ujjwala Scheme)-


प्रधानमंत्री उज्जवाला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 मे की गई थी। इस योजना के तहत गरीब परिवार की महिलाओं को एलपीजी गैस सिलिंडर प्रदान किये गये। इस योजना को काफी सफल माना जा सकता है क्योंकि आज पुरे भारत मे घर - घर तक सिलेंडर पहोच गये है। जिससे हमारी माताओ बहनों को पहले जैसे धुएँ मे परेशान नही होना पड़ता।


4: प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना(Prime Minister Agricultural Irrigation Scheme)-

इस योजना की शुरुआत 1 जुलाई 2015 को की गई थी। इस योजना के तहत फसलों की अच्छी तरह से सिंचाई हो सकें एवं कृषि कार्य को बेहतर दिशा मिल सके. इसलिए इस योजना की शुरुआत की गई।


5: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना(Prime Minister Crop Insurance Scheme) -

इस योजना की शुरुआत 13 जनवरी 2016 मे की गई थी। इस योजना में फसल के लिए किसानों को बीमा प्रदान किया गया। ताकि यदि उनकी फसलें प्राकृतिक आपदाओं के कारण ख़राब हो जाती है तो उन्हें बीमा का पैसा मिल सके।

6: स्वच्छ भारत अभियान(Clean India Movement) -

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत 2अक्टूबर 2014 मे की गई थी। इस अभियान को भारत मे बड़े स्तर पर शुरू किया गया था , जिसके अंतर्गत देश में स्वच्छता और ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों शौचालय का निर्माण किया गया।



7: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना(Prime Minister's Skill Development Scheme) -

इस योजना की शुरुआत 15 जुलाई 2015 मे की गई थी। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं के कौशल के विकास के लिए उन्हें प्रशिक्षण देने की सुविधा दी गई।


8: सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) -

इस योजना को 4 दिसम्बर 2014 मे की गई थी। इस योजना को शुरू करने का प्रधानमंत्री जी का उद्देश्य छोटी बच्चियों के सशक्तिकरण के लिए उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करना था। इस योजना मे 10 साल से कम बच्चियों के खाता खुलवाया जा सकता है।


9: डिजिटल इंडिया प्रोग्राम(Digital India Program) -

इस योजना की शुरुआत 1 जुलाई 2015 मे की गई थी। प्रधानमंत्री जी ने इस प्रोग्राम को शुरू कर देश में अर्थव्यवस्था को डिजिटल करने के लिए प्रेरित किया। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से भी डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग करने के लिए अपील की थी। तब से अब तक मे भारत का डिजिटल मे बहोत तेजी से विकास कर रहा है। और इस प्रोग्राम मे आम जनता के साथ रिलायंस जिओ का बहोत बड़ा योगदान है क्योंकि जिओ के आने से पहले तक डाटा बहोत महगा था तो आम जनता इंटरनेट का इस्तमाल जादा नही कर पाती थी।

10: प्रधानमंत्री आवास योजना( Prime Minister Housing Scheme) -

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 मे की गई थी। इस योजना के तहत गरीबों को किस्तों मे 260,000रूपये दिए जाते है खुद का घर बनने के लिए। इससे आज देश के गांव हो या शहर जहाँ पहले कच्चे घर थे आज उनके पक्के घर दीखते है।



इस तरह से नरेंद्र मोदी जी ने अपने अब तक के कार्यकाल में और भी कई अन्य महत्वपूर्ण योजनायें एवं अभियान जैसे नमामि गंगे, बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना, सर्व शिक्षा अभियान, आदि चलाये जोकि पूरी तरह से देश के विकास के लिए थे.


नरेंद्र मोदी के द्वारा किए मुख्य कार्य(The main work done by Narendra Modi in hindi)-



नरेन्द्र मोदी


गुजरात के मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री दोनों के रूप में मोदी जी ने कई सारे महत्वपूर्ण फैसले लिए, एवं इनके कार्यकाल में लिए गये कुछ फैसलों की जानकारी इस प्रकार है–


1: भूमिजल संरक्षण प्रोजेक्ट (Groundwater Conservation Project)-

गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके शासन के दौरान सरकार ने भूमिजल संरक्षण प्रोजेक्ट के निर्माण का समर्थन किया। इससे कॉटन की खेती में मदद मिली, जिससे नल कूपों से सिंचाई की जा सकती थी।  इस तरह से गुजरात कॉटन का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया। 


2: नोटबंदी(Demonetisation)-

 प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान नोटबंदी जैसा बहुत ही अहम फैसला लिया। जिसके तहत मोदी जी ने 500 एवं 1000 के पुराने नोट बंद कर दिये एवं इसके स्थान पर 2000 एवं 500 के नये नोट जारी किये। यह मोदी जी द्वारा लिया गया एक ऐतिहासिक फैसला था। 


3: जीएसटी(GST) -

 नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी करने के कुछ समय बाद देश में जितने भी टैक्स लगाये जाते थे उन्हें एक साथ सम्मिलित कर दिया और एक टैक्स जीएसटी यानि गुड्स एंड सर्विस टैक्स लागू किया। इस टैक्स सिस्टम को शुरुआत मे समझने मे काफी दिक्कते हुई पर अब यह फैसला देश के लिए लाभ दायक सिद्ध हो रहा है। जी एस टी मे पट्रोलियम उत्पादों को भी जोड़ने की मांग होती रहती है जिससे पेट्रोल डीज़ल के भी दाम कम होजाए। 


4: सर्जिकल स्ट्राइक(Surgical Strike)-

 प्रधानमंत्री मोदी जी ने 2016 में उरी हमले के बाद पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना के साथ मिलकर सर्जिकल स्ट्राइक करने के फैसला लिया। तो सेना  ने बिना किसी नुकसान के पाकिस्तान मे घुसकर वहां के कई आतंकीओ और उनके कैम्पों  को खत्म कर सुरछित अपनी सीमा पर वापस आगए। 


5: एयर स्ट्राइक (Air strike)-

 मोदी जी ने  2019  में हुए पुलवामा हमले के बाद देश के सभी सुरक्षा बलों को पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी प्रकार का एक्शन लेने के लिए खुली छूट दे दी, जोकि बहुत ही बड़ा ऐलान था।  इसके बाद वायुसेना द्वारा एयर स्ट्राइक की गई थी। 


 6: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत 


7: गुजरात में स्टेचू ऑफ़ यूनिटी का निर्माण


8: राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का निर्माण 


9: जापान के साथ मिलकर भारत में बुलेट ट्रेन लाने जैसे कार्यों में भी मोदी जी ने अपनी अहम भूमिका निभाई है।

 इन सभी के साथ ही मोदी जी ने पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने और दुनिया के अन्य देशों के साथ संबंधों को सुधारने के लिए बहुत बड़ा संकल्प भी दिखाया है। 


नरेंद्र मोदी  की उपलब्धियां (Narendra Modi's achievements in hindi) -



नरेंद्र मोदी जी ने अपने अभी तक के जीवन में निम्न उपलब्धियां हासिल की हैं –


1: सन 2007 में इंडिया टुडे मैगज़ीन द्वारा किये गये एक सर्वे में मोदी जी को देश के सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया था। 


2: 2009 में एफडी मैगज़ीन में उन्हें एफडीआई पर्सनालिटी ऑफ़ द ईयर पुरस्कार के एशियाई विजेता के रूप में सम्मानित किया गया। 


3: इसके बाद मार्च 2012 में जारी टाइम्स एशियाई एडिशन के कवर पेज पर मोदी जी की फोटो छापी गई थी। 


4: 2014 में मोदी जी का नाम फोर्ब्स मैगज़ीन में दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 15 वें स्थान पर था।  


5: 2015 में ब्लूमबर्ग मार्केट मैगज़ीन में मोदी जी का नाम दुनिया के 13  सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में था।  और साथ ही इन्हें इसी साल टाइम मैगज़ीन द्वारा जारी इन्टरनेट सूची में ट्विटर और फेसबुक पर 30 सबसे प्रभावशाली लोगों में दूसरे सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले राजनेता के रूप में इन्हें नामित किया गया था। 


6: 2014 एवं 2016 में मोदी जी का नाम टाइम मैगज़ीन के पाठक सर्वे के विजेता के रूप में घोषित किया गया था। 


7: 3 अप्रैल 2016 को मोदी जी को सऊदी अरब का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार अब्दुलाज़िज़ – अल – सऊद दिया गया था। और  4 जून 2016 को ही अफ़ग़ानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'घाज़ी आमिर अमानुल्लाह खान' दिया गया था। 


8: 2014, 2015 एवं 2017 में भी मोदी जी का नाम टाइम मैगज़ीन में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल था।  और  2015, 2016 एवं 2018 को फोर्ब्स मैगज़ीन में दुनिया के 9 सबसे शक्तिशाली लोगों में  मोदी जी का नाम शामिल था। 


9: 10 फरवरी 2018 में मोदी जी को विदेशी डिग्निटरीस के लिए पलेस्टाइन का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘पलेस्टाइन राज्य के ग्रैंड कोलार’ के साथ सम्मानित किया गया था। 


10: 27 सितंबर 2018 को नरेंद्र मोदी जी को चैंपियंस ऑफ़ अर्थ अवार्ड प्रदान किया गया था।  जोकि यूनाइटेड नेशन का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान है और यह अवार्ड 5 अन्य व्यक्तियों और संगठनों को भी प्रदान किया गया था। जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय सोलर अलायंस की लीडरशिप के लिए और सन 2022 तक प्लास्टिक के उपयोग को खत्म करने के लिए संकल्प लिया था। 


11: 2018 में  24 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय सहयोग और ग्लोबल आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए मोदी जी के योगदान के लिए उन्हें सीओल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 


12: पिछले साल 22 फरवरी 2019 को मोदी जी ने प्रतिष्ठित सीओल शांति पुरस्कार  प्राप्त किया।  और साथ ही मोदी जी का नाम दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना शुरू करने के लिए पिछले साल  के ‘नॉबेल शांति पुरस्कार’ के लिए भी नामंकित किया गया था। 

13: नरेंद्र मोदी सोसल मीडिआ मे सबसे जय्दा फॉलो किये जाने वाले राजनेता है। 


नरेंद्र मोदी  से जुड़े विवाद (Controversy related to Narendra Modi in hindi) -


 
1:-  2002 में हुए गुजरात दंगे मोदी जी के करियर का सबसे बड़ा विवाद था। जिसके तहत आलोचकों का कहना था कि मोदी जी इस दंगे को भड़काने के पीछे मास्टरमाइंड थे . पर कोर्ट द्वारा उन्हें दोसों से मुक्त कर दिया गया। 


2:- 2002 में तीस्ता सीतलवाड़ ने गुलबर्ग सोसाइटी में अपने पति की हत्या के लिए मोदी को जिम्मेदार ठहराया था.


3:- नरेंद्र मोदी  का नाम इशरत जहाँ के फेक एनकाउंटर के लिए भी आया था. उन्हें इसके लिए जिम्मेदार ठहराया था.


4:- नरेंद्र मोदी के वैवाहिक स्थिति को लेकर भी आलोचकों द्वारा आलोचना की गई.


5:- गुजरात दंगे में चूकि मोदी जी का नाम सामने आ रहा था, इसके चलते यूनाइटेड स्टेट्स द्वारा उनका वीसा कैंसिल कर दिया गया था.


6:- 2015 में नरेंद्र मोदी जी ने 10 लाख रूपये की कीमत का एक सूट पहना था।  जिसमें उनका नाम ‘नरेंद्र मोदी’ लिखा हुआ था. इसके लिए आलोचकों द्वारा उनकी काफी अलोचना की गई थी

नरेन्द्र मोदी द्वारा लिखी गई किताबें(Books written by Narendra Modi):-


1: एग्जाम  वारियर्स  इन  इंग्लिश एंड  हिन्दी 

2: अ जर्नी : पोयम्स  बाई  नरेन्द्र  मोदी 

3: ज्योतिपुंज अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में

4: वक्त की मांग 

5: प्रेमतीर्थ 

6: सोशल हारमनी 

7: सामाजिक समरसता

8: सेतुबंध 

9: भवयात्रा 

10: आपात काल मे गुजरात; 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लक्ष्य(Characteristics of Prime Minister Narendra Modi in hindi): -


2024 तक भारत की 'जी डी पी' को 5 ट्रिलियन तक पहुंचाना। 

2024 तक भारत के हर घर मे बिजली, पानी पहुँचाना। 

2024 तक भारत के मेगा   प्रोजेक्ट जैसे सागरमाला, मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रैन, गिफ्ट सिटी, स्मार्ट सिटी, ट्रेन रुट को पूरी तरह इलेक्ट्रिफाइड  करना। 

यह कुछ मेगा प्रोजेक्ट है जिन्हे प्रधानमंत्री मोदी ने 2024 तक  पूरा करने का लक्ष्य रखा है। 
 

नरेन्द्र मोदी की संपत्ति(Property of Narendra Modi in hindi): -

 
नरेंद्र मोदी के पास 1.34 रुपए है, और गुजरात मे एक छोटा सा मकान जिसमे उनकी माँ रहती है। इनके पास कोई निजी कार नहीं है। इनके ऊपर कोई लोन नहीं है। इनके पास 4 सोने की अँगूठिया है जिनकी कीमत लगभग डेढ़ लाख रुपए है। 

नरेंद्र मोदी जब प्रधानमंत्री के रूप मे चुने गये थे तो उन्होंने साथ काम करने वाले गरीब व्यक्तियों को  40 लाख रुपए उनकी बेटियों की शादी के लिए देदीये थे। 

नरेंद्र मोदी जी की पसंद और नापसंद(Narendra Modi's likes and dislikes):-



खाने में पसंद:- खिचड़ी , दाल चावल, गुजराती व्यंजन, 


पसंदीदा राजनेता:- स्यामा प्रसाद मुखर्जी, अटल बिहारी वाजपेयी, मोहनदास करमचंद गांधी एवं स्वामी विवेकानंद


प्रधानमंत्री का पता(Prime Minister's address)-



स्थाई पता- C1, सोमेश्वर टेनमेंट, राणिप, अहमदाबाद गुजरात - 382 480


वर्तमान पता- 7, लोक कल्याण मार्ग, नई दिल्ली - 110 011


हस्ताक्षर (signature)-


नरेन्द्र मोदी हस्ताक्षर




 




टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Kamala Harris biography in hindi | कमला हैरिस की जीवनी | कमला हैरिस का जीवन परिचय

Kamala Harris biography in hindi | कमला हैरिस की जीवनी | कमला हैरिस का जीवन परिचय नाम - कमला हैरिस पूरा नाम:- कमला देवी हैरिस  जन्म - 20 अक्टूबर 1964  शिक्षा - हावर्ड विश्वविद्यालय (बीए) कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉ  जन्म स्थान - ऑकलेण्ड, केलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका पति - डूगल्स एम्हॉफ पिता का नाम - डोनाल्ड हैरिस,  जमैका  माता का नाम - श्यामला गोपालन हैरिस, भारत  बहिन - माया हैरिस  नागरिकता - अमेरिकी  मूल - भारतीय  राजनीतिक दल - डेमोक्रेटिक पार्टी कमला हैरिस की चर्चा इस समय  देश विदेशों मे क्यों हो रही है:- कमला हैरिस को अमेरिका के चुनाव में  डमोक्रेटिक पार्टी ने उप राष्ट्रपति का उमीदवार बनाया है। भारतीय मूल की पहली उपराष्ट्रपति उमीदवार है। अमेरिका मे भारतीय मूल की ही नही पुरे एशिया की पहली उपराष्ट्रपति पद की टिकट पाने वालीं पहली महिला है।  कमला हैरिस का प्रारम्भिक जीवन :- कमला देवी हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर 1964 मे ऑकलेण्ड, केलिफोर्निया, अमेरिका मे हुआ था। शुरुआती शिक्षा उन्होंने ऑकलेण्ड के एक स्कूल से प्राप्त की ओर उच्च शिक्षा के लिए वह  हावर्ड यूनिवर्सिटी गई। और वहां  से स्

joe biden biography in hindi | जो बिडेन बायोग्राफी | जो बिडेन कौन है

जो बिडेन का जीवन परिचय ( Joe Biden Biography,  Birth, Age, Net Worth, Wife, Politician, Son in Hindi) पूरा नाम:- जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जन्म :- 20 नवम्बर 1942 स्क्रैन्टन, पेन्सिलवेनिया पत्नी :- नीलिया हंटर, जिल जैकब्स बच्चे :- हंटर बिडेन, बीयू बिडेन, नओमि बिडेन, एश्ले बिडेन राजनीतिक पार्टी :- डोमेक्रेटिक  पार्टी पद :- संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति (2008-2017),  राष्ट्रपति  (2020) संपत्ति :- 27 मिलियन डॉलर  जो बिडेन का प्रारंभिक जीवन:-   जोसेफ रॉबिनेट बिडेन  का जन्म 20 नवंबर 1942 को पेंसिल्वेनिया में हुआ था। 10 साल की उम्र में वह अपने परिवार के साथ विलमिंगटन, डेलावेयर चले गए। जहाँ उनके पिता ने एक कार सेल्समैन के रूप में काम करते थे। उनके दो बच्चे थे, एक लड़का और लड़की, जिनमे जो बिडेन बड़े थे। जो बिडेन ने शुरुआती शिक्षा  कुलीन हाई स्कूल से प्राप्त की थी। वह स्कूल मे औसत दर्जे के विद्यार्थी थे, लेकिन स्कूल मे वह स्पोर्ट मे बहुत अच्छे थे। 1965 में उन्होंने डेलावेयर विश्वविद्यालय से इतिहास और राजनीति विज्ञान में  स्नातक की डिग्री हासिल की। और तीन साल बाद उन्होंने सिरैक्यूज़ विश्ववि

harshad mehta biography in hindi | हर्षद मेहता का जीवन परिचय | harshad mehta scam 1992

harshad mehta biography in hindi | harshad mehta scam 1992 हर्षद मेहता का पूरा नाम हर्षद शांतिलाल मेहता है, इनका जन्म 29 जुलाई 1954 को राजकोट जिले के पनेली मोती नामक गांव में एक गुजराती जैन परिवार में हुआ था। हर्षद मेहता ने 1976 में लाजपतराय कॉलेज मुंबई से बी.कॉम की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद अगले आठ वर्षों तक कई तरह के काम करते रहे। इसी दौरान ही वह शेयर बाजार में दिलचस्पी लेने लगे और एक ब्रोकरेज फर्म में शामिल हो गए। इसी शेयर बाजार ने उन्हें बुलंदियों मे पंहुचा दिया। हर्षद मेहता का करियर :- 1984 में वह सभी काम छोड़कर जो उन्हें पसंद था उसी काम मे लग गये। वह एक ब्रोकर के रूप में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सदस्य बन गये और बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) मे एक अन्य दोस्त के साथ मिलकर GrowMore Research and Asset Management नामक फर्म की स्थापना की। उन्होंने 1984 ब्रोकर के रूप मे काम करना शुरू किया था लेकिन अभी तक उन्हे वह सफलता नहीं मिल रही थी जो उन्हें 1986 में मिली। 1986 मे कई बड़ी कंपनी ने उनके फर्म में निवेश किया, और उनकी सेवाओं का उपयोग करने लगे। 1990 आते-आते बीएसई उनका नाम बन गया। इस अ

rahul tewatia biography in hindi | rahul tewatia story | राहुल तेवतिया बायोग्राफी

 Rahul tewatia biography in hindi  | rahul tewatia story | राहुल तेवतिया बायोग्राफी   राहुल तेवतिया को आईपीएल मे खेली एक पारी नें आज स्टार बना दिया। हर जगह उनकी बात हो रही है। इस पारी मे उनके द्वारा मारे गये एक ओवर 5 छक्कों के कारण तो हो ही रही है, लेकिन इस पारी मे उन्होंने शुरू की कुछ बोलों मे स्ट्रगल किया जब लगने लगा उनकी टीम हार जाएगी तब उन्होंने बिलकुल अलग अंदाज से खेल कर अपनी टीम को जिताया इसलिए और भी तारीफ की जा रही है उनकी।  राहुल तेवतिया जन्म, परिवार एवं शुरुवाती जीवन (Early life, family, education) –  राहुल तेवतिया का जन्म 1993 मे फरीदाबाद हुआ था, लेकिन इनका शुरुआती जीवन सीही हरियाणा में बिता। राहुल के पिता का नाम कृष्णपाल तेवतिया है, वह एक वकील है। राहुल तेवतिया को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था, जैसे भारत के हर आदमी को होता है। लेकिन उन्होंने अपना करीयर भी क्रिकेट को बनाया और आज वह दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल मे खेल रहें है।  राहुल तेवतिया का क्रिकेट करियर(Rahul Tewatia's cricket career)– बचपन से ही क्रिकेट के प्रति राहुल की लगन को देखकर राहुल के पिता

Kim jong un biography in hindi | किम जोंग उन की जीवनी

Kim jong un biography in hindi | किम जोंग उन की जीवनी:- किम जोंग उन शुरुआती जीवन एवं शिक्षा (kim Jong Un Early Life and Education):- उत्तर कोरिया के ताना साह  किम जोंग-उन के जन्म को लेकर आज तक रहस्य बना हुआ है। क्योंकी उत्तर कोरिया के शासको के घर कोई बच्चा पैदा होता है तो किसी को नहीं बताया जाता जब तक वह खुद गद्दी सम्हालने लायक नहीं हो जाता। किम जोंग उन पहली बार 2011 मे पिता की मृत्यु के बाद सामने आये थे।  पर उत्तर कोरिया के अधिकारी बताते है की किम जोंग का जन्म 8 जनवरी 1982 हुआ है। लेकिन दक्षिण कोरियाई खुफिया एजंसी का मानना ​​है कि उनका जन्म जो बताया जाता है उसके एक साल बाद 1983 मे हुआ है।     किम जोंग उन के पिता का नाम  किम जोंग-इल था। वह भी उत्तर कोरिया के शासक रह चुके है। किम जोंग उन की माँ का नाम योंग हुई था। वह एक ओपेरा सिंगर थी। किम जोंग उन तीन भाई-बहन है, किम जोंग उन उनमे दूसरे थे। उनके बड़े भाई का नाम किम जोंग-चुल है। जिनका जन्म 1981 में हुआ था। जबकि उनकी छोटी बहन का नाम किम यो जोंग है, इनका जन्म 1987 में हुआ था। किम जोंग उन ने अपनी पूरी पढ़ाई  स्विट्जरलैंड स्कूल की। पहले किसी क