सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Sweta Singh Biography in hindi | श्वेता सिंह का जीवन परिचय

 Sweta Singh Biography in hindi | श्वेता सिंह का जीवन परिचय  




श्वेता सिंह का प्रारम्भिक जीवन (Early life of Shweta Singh):-


श्वेता सिंह का जन्म बिहार की राजधानी पटना मे  21 अगस्त 1977 को हुआ था। वह मध्यम वर्गीय परिवार से आती है, उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा पटना के उच्चतर माध्यमिक स्कूल से प्राप्त की। उच्च शिक्षा के लिये उन्होंने पटना विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। श्‍वेता सिंह फिल्मो में काम करना चाहती थी, पर वह जानती थी की फिल्म इंडस्ट्री मे जाना इतना भी आसान नहीं है, इसलिए  उन्होंने अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देना शुरू किया और पटना विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन किया।
श्‍वेता बचपन से अच्छी लेखक थी, उन्हें लिखने का बहुत शोक था  इसलिए वे लोकल समाचार पत्र  के लिए लेख लिखा करती थी। 

श्वेता सिंह फैमिली (Sweta Singh Family):-


श्वेता सिंह की शादी संकेत कोटकर नाम के व्यक्ति से हुई है। संकेत कोटकर एनलाइट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में एक सीनियर टेक्नोलॉजी मेनेजर है। श्वेता सिंह और उनके पति की पहली मुलाक़ात एक पार्टी मे हुई थी,  इसके बाद श्वेता और संकेत के बिच अच्छी दोस्ती हो गई थी। फिर कुछ सालो तक संकेत कोटकर को डेट करने के बाद, श्वेता सिंह ने संकेत से शादी कर ली। शादी के कुछ सालो बाद श्वेता सिंह के यहाँ एक बेटी हुई। 

श्वेता सिंह का करियर (Sweta Singh Career):-


श्वेता सिंह जब स्टूडेंट थी तब से ही वह एक समाचार पत्र के लिए लेख लिखा करती थी।  कॉलेज कम्पलीट करने के बाद श्वेता टाइम्स ऑफ़ इंडिया और हिंदुस्तान टाइम्स जैसे न्यूज़ पेपर के लिए आर्टिकल राइटिंग किया करती थी। फिर 1998 मे वह दिल्ली आ गई, यहाँ पहली बार  टीवी मीडिया में कदम रखा।  उन्होंने अपने टीवी करियर की शुरुआत ज़ी न्यूज़ से की, जी न्यूज़ मे वह न्यूज़ एंकर के रूप मे काम की। उसके बाद वह सहारा न्यूज़ से जुड़ गई यहाँ पर भी न्यूज़ रीडर और न्यूज़ एंकर के तरह काम करती थी। साल 2002 में श्वेता सिंह ने आजतक मे शामिल होगई  और तब से अब तक श्वेता सिंह आजतक पर की सीनियर टीवी एंकर है। उन्होंने आजतक पर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के तौर पर ख्याति प्राप्त की थी, 2005 मे उनके शो 'सौरव का सिक्सर' को स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट फेडरेसन ऑफ़ इंडिया(SJFI) द्वारा सर्वश्रेष्ठ स्पोर्ट्स शो का अवार्ड दिया गया था। आज वह भारत की सर्वश्रेष्ठ न्यूज़ एंकर मे आती है। उन्होंने आजतक के लिए “एग्जीक्यूटिव ऑफ़ स्पेशल प्रोग्रामिंग” के तौर पर भी काम किया है। 


श्वेता सिंह को स्पोर्ट्स सम्बंधित समाचारों को कवर करने में बेहद ही निपुण माना जाता है और उनका कार्य छेत्र सिर्फ स्पोर्ट तक सिमित नहीं है, पत्रकारिता में दो दशक से अधिक समय बिता चुकी श्वेता सिंह 15 वर्षो से आजतक  से जुड़ी हुई है। उन्होंने आजतक समाचार एंकर के रूप में कई हिंदी फिल्मो में भी काम किया है। 

स्पोर्ट्स शो के साथ उनके अन्य शो को भी काफी पसंद किया जाता है, उनके शो 'स्वेत पत्र' को भारत मे बहुत पसंद किया जाता है। इस शो मे वह भारत के इतिहास और भारत मे हुई राजनीती घटना चक्र के बारे मे बहुत अच्छे तरीके से बताती है। 

बिहार के 2015 के विधानसभा चुनाव के समय श्वेता सिंह ने एक नये शो की शुरुआत की थी,  जिसका नाम था “हिस्ट्री ऑफ़ पाटलीपुत्र”, इस शो को भी लोगो के बिच खूब पसंद किया गया। 

श्वेता सिंह को मिले अवार्ड (Sweta Singh Awards):-




1:- 2005 मे स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट फेडरेसन ऑफ़ इंडिया (SJFI) द्वारा उन्हें सर्वश्रेष्ठ स्पोर्ट्स एंकर का अवार्ड दिया गया था।  

2:- 2012 मे NT के द्वारा बेस्ट न्यूज़ एंकर का अवार्ड दिया गया था। 

3:- 2013 मे बेस्ट प्रड्यूसर ऑफ़ ईयर का अवार्ड ENBA अवार्डस द्वारा दिया गया था।  

4:- 2014 मे ENBA अवार्ड मे उनके शो स्वेतपत्र को बेस्ट शो ऑफ़ ईयर का अवार्ड दिया गया था। 

5:- 2015 मे बेस्ट टॉक शो इंटरटेंटमेंट के लिए बेस्ट एंकर का अवार्ड दिया गया था।

6:- 2017 मे फिर ENBA अवार्ड मे उन्हें बेस्ट एंकर का अवार्ड दिया गया। 

श्वेता सिंह का वेतन (Sweta singh Net Income or Salary):-


श्वेता सिंह भारत के सबसे ज्यादा वेतन पाने पत्रकारों मे से एक है, इन्हे प्रति माह लगभग 10 लाख वेतन मिलता है। इनकी सालाना वेतन 1.20 करोड़ है, इनकी टोटल नेटवर्थ 16 करोड़ है। श्वेता सिंह  हिंदी न्यूज़ एंकर मे पांचवी सबसे ज्यादा वेतन पाने वाली एंकर है। 


((यहाँ पर हमनें आपको श्वेता सिंह  के जीवन के बारे में बताया, यदि आपको उनके बारे मे और कोई जानकारी चाहिए या आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है।))

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi

Kamala Harris biography in hindi | कमला हैरिस की जीवनी | कमला हैरिस का जीवन परिचय

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

harshad mehta biography in hindi | हर्षद मेहता का जीवन परिचय | harshad mehta scam 1992