सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Vivek Bindra Biography in Hindi | डॉ विवेक बिंद्रा की जीवनी

Vivek Bindra Biography in Hindi | डॉ विवेक बिंद्रा की जीवनी


Biography, caste, family, wife, history, education, Wikipedia of Dr. Vivek Bindra !!



डॉ विवेक बिंद्रा  कौन हैं(Who is dr vivek bindra):-


डॉ विवेक बिंद्रा को आज भारत कौन नहीं जानता है, भारत में आज जो भी व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है वह डॉ विन्द्रा को जनता है, इनकी फैन फॉलोइंग काफी ज्यादा है। डॉ विवेक बिंद्रा  मोटिवेशनल  स्पीकर, रेवोलुशनरी इंटरप्रेन्योर और एक सीईओ हैं| यह ऐसे बोलते है की किसी भी व्यक्ति के अंदर उसके काम के प्रति उत्साह भर देते हैं| डॉ विवेक बिंद्रा एक ऐसे इंसान है जो किसी भी हतास और निराश व्यक्ति को दोबारा से उसके पैरों पे खड़े होने की क्षमता से वाकिफ कराते है| अगर आप ने उनका वीडियो आज तक नहीं देखा है तो एक बार जरूर देखें उनकी छमताओं का पता चल जाएगा। 


इनकी वर्कशॉप भारत के कई छोटे-बड़े शहरो हैं, जहां लाखो लोग आते है। अपनी वर्कशॉप में  मोटिवेशनल स्पीच देते ही है, साथ ही बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाना, कैसे आत्म निर्भर बने सिखाते है। आम आदमी ही नहीं बड़े-बड़े कंपनी के सीइओ इनसे सलाह लेते है।   

डॉ विवेक बिंद्रा को लोगों ने एक और नाम  दिया है “पाथ फाइंडर”। डॉ बिंद्रा कम्पनीओ के सीईओ,  एंटरप्रेनर, कॉलेज स्टूडेंट को सही रास्ता दिखाते हैं, और बताते हैं की कैसे आगे बढ़ाना है। यह ऐसे बोलते है की किसी को आदमी के अंदर काम करने के रूचि बढ़ा देते है। यह ऐसी सलाह देते है की कभी भी किसी को नुकसान नहीं होता हा फायदा जरूर होता है।  इनकी सलाह से किसी को नुकसान नहीं हुआ बल्कि फायदा ही प्राप्त हुआ है| ये बोलते है जो काम भी आप करते है उसमे अपने आप को झोंक देना चाहिए, मेहनत के साथ स्मार्ट वर्क करना चाहिए।   


यह केवल मोटिवेशनल स्पीकर ही  नहीं है, यह बहुत अच्छे लेखक भी है। इन्होंने कई किताबों का लेखन किया है। इन्होंने आम आदमियों के बीच अपनी पहुंच अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से पहुंचाई है। इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत 6 दिसंबर 2013 मे की थी, और आज यूट्यूब मे इनके 1.5 करोड़ फॉलोवर है। यह पहले से देश मे बहुत फेमस थे, लेकिन अमीर व्यक्तियों, और कंपनी के सीइओ के बीच ज्यादा फेमस थे। लेकिन जब से यूट्यूब चैनल बनाया तो पुरे भारत मे छा गये।  

    

विवेक बिंद्रा का जन्म और परिवार( Birth and family of Vivek Bindra):-


विवेक बिंद्रा का जन्म दिल्ली मे 5 अप्रैल 1978 में हुआ था।
डॉ बिंद्रा  जब 2 साल के थे तब  उनके पिता का स्वर्गवास हो गया  था, फिर कुछ समय के बाद उनकी माँ ने किसी और व्यक्ति से   विवाह कर लिया था। इन्ही सब कारणों से उन्होंने अपना ज्यादातर बचपन दादा जी और चाचा के साथ बिताया। 


इनके शुरुआती जीवन को देख कर आप समझ सकते है की इनका जीवन कितना संघर्ष भरा रहा होगा, लेकिन यह जीवन मे आई परेशानियों के आगे झुके नहीं, और  आज आप देख सकते है वह किस मुकाम मे पहुंच चुके है।  

उनकी शादी कुछ साल पहले ही हो चुकी है। उनकी पत्नी उनके कॉलेज की फ्रैंड है, इनका एक बेटा है। 


विवेक बिंद्रा शिक्षा(Vivek Bindra Education) :-


उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के छोटे से स्कूल से प्राप्त की थी। यह पड़ने मे बहुत अच्छे थे। 1999 मे स्कूल खत्म होने के बाद उन्होंने बीबीए करने के लिये दिल्ली मे स्थित सेंट ज़ेवियर  कॉलेज मे एडमिशन लिया, 2002 मे इनका ग्रेजुएशन पूरा हुआ।इसके बाद उन्होंने 'एमिटी  बिज़नेस कॉलेज' नोयडा से     एमबीए किया।   

डॉ विवेक बिंद्रा पेशा( Dr. Vivek Bindra Profession):- 


वर्तमान समय में डॉ विवेक बिंद्रा एक सफल बिज़नेस मैन, यूट्यूबर  मोटिवेशनल स्पीकर, बिज़नेस  कोच और लेखक हैं। 

डॉ विवेक बिंद्रा की इनकम ( Dr. Vivek Bindra net worth):-


इनकी इनकम का कोई एक स्रोत नहीं है, यह कई छेत्रो से इनकम अर्जित करते है। यह यूट्यूब, सेमिनार, बिजनेस ट्रेनिंग प्रोग्राम  और अपनी कंपनी 'बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड' से इनकम अर्जित करते है। इनकी मंथली इनकम 15 लाख है, ओर   टोटल नेट वर्थ 22 करोड़ है। 



डॉ विवेक बिंद्रा की सफलता की कहानी (Dr. Vivek Bindra's success story) :- 


डॉ. विवेक बिंद्रा ने 2005 मे अपनी एमबीए की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने खुद को बिजनेस कंसलटेंट और बिजनेस कोच के रूप में विकसित किया। और बड़ी-बड़ी कंपनियों मे बिजनेस कंसलटेंट और बिजनेस ट्रेनर के रूप में काम करने लगे। बतौर बिजनेस कंसलटेंट, और ट्रेनर के रूप मे उन्होंने लगभग 11 वर्ष तक काम किया। कंपनियों के लिए काम करते करते वह बिजनेस के सभी दांव पेच सीख गये। 


इस समय तक डॉ विवेक बिंद्रा को इतना तो समझ आगया था कि अगर जीवन मे कुछ बड़ा करना है,  तो बड़े फैसले लेना बहुत जरूरी है, और व्यापार जगत से जुड़े  व्यक्तियों तक पहुंचना जरूरी है। इसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया को सहारा लिया और 6 दिसंबर  2013 में अपने यूट्यूब चैनल  'Dr Vivek Bindra: Motivational Speaker' की शुरुआत की।
लेकिन शुरुआत मे इन्हे भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।  इनके यूट्यूब चैनल की ग्रोथ नहीं हो पा रही थी, क्योंकी वह  शुरुआत मे अपने चैनल मे इंग्लिश मे वीडियो बनाते थे, जो भारत के आम आदमियों तक पहुंचने मे सबसे बड़ी बाधा थी। फिर 2016 मे इन्होंने अपना ही फार्मूला अपनाया ओर 'बाउंस बैक' किया,  वह भी हिंदी के साथ। 

उन्होंने जैसे जैसे अपने वीडियो मे हिंदी का उपयोग करना शुरू किया, वैसे ही उनकी वीडियो हर जगह वायरल होने लगीं। हिंदी मे वीडियो आने के बाद इन्होने सफलता की ओर एक कदम ओर बढ़ाया, फिर यह आगे ही बढ़ते गये कभी पीछे मूढ़ कर नहीं देखा।
आज डॉ विवेक बिंद्रा का यूट्यूब चैनल भारत का ही नहीं पुरे विश्व का सबसे बड़ा बिज़नेस ट्रेनर ओर मोटिवेशनल स्पीकर चैनल बन गया। आज वह जो भी सेमिनार करते, जहाँ भी करते है लाखों  लोग उसमे शामिल होते है, वह भी पैसे दे कर।

फिर डॉ विवेक बिंद्रा ने अपने  यूट्यूब चैनल के माध्यम से छोटे-छोटे व्यापारियों की समस्याओं हल बताना शुरू किया। इसमें भी सफलता मिलने के बाद उन्होंने बिज़नेस ट्रेनिंग  प्रोग्राम की शुरुआत की। उनके दमदार बिजनेस आईडिया और प्रॉब्लम सॉल्विंग ऐटिटूड की वजह से उनका यह कांसेप्ट पॉपुलर हो गया। आज के समय मे डॉ बिंद्रा बिज़नेस ट्रेनिंग प्रोग्राम के द्वारा एक व्यक्ति की ट्रेनिंग के लिए 15 लाख रुपए चार्ज करते हैं। 


डॉ. विवेक बिंद्रा जी के पुरुस्कार और सम्मान ( DR.Vivek Bindra Honors & Awards) :- 


1:- डॉ विवेक बिंद्रा को बेस्ट सीईओ कोच इन इंडिया का सम्मान 'टाइम्स ऑफ़ इंडिया' द्वारा  फरबरी 2017 मे दिया गया था। 

2:- डॉ विन्द्रा को बेस्ट  लीडरशिप  ट्रेनर इन एशिया का पुरस्कार 
फरबरी 2017 मे दिया गया था। 

3:- डॉ विन्द्रा को इंडियास ग्रेटेस्ट ब्रांड और लीडर अवार्ड 
दिसंबर 2016 मे दिया गया था। 

4:- इन्हे अप्प्रेसिअशन अवार्ड
रोटरी क्लब ऑफ न्यू दिल्ली 
जून 2016 मे दिया गया था। 

5:- इन्होंने 2016 मे ट्रेनिंग फॉर दा लार्जेस्ट  गथेरिंग ऑफ एचआर  प्रोफेशनल्स अंडर वन रूफ 
गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। 

6:- 2015 मे इन्हें बेस्ट  मोटिवेशनल स्पीकर का सम्मान 
मारुती सुजुकी इंडिया द्वारा दिया गया था। 

7:- जून 2014 मे बेस्ट कॉर्पोरेट ट्रेनर का सम्मान दिया गया था। 

8:- 2016 मे इन्हे बेस्ट स्पीकर का अवार्ड दिया गया था। 

9:- इन्हे एक्सप्रेशन ऑफ ग्रटिटूड
रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक अवार्ड दिया गया था। 

10:- इन्हे एक्सप्रेशन ऑफ ग्रटिटूड इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड  अकाउंटेंट ऑफ इंडिया अवार्ड दिया गया। 

11:- इन्हे लीडरशिप अवार्ड,  डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा दिया गया था। 

12:- इन्हें मोस्ट इंस्पिरेशनल स्पीकर, का अवार्ड आई आई टी – रूडकी के द्वारा दिया गया। 

13:- इन्होंने आज तक 4 वेबिनार किये और चारों वेबिनार, गिनीस वर्ल्ड रिकॉर्ड मे शामिल हुये है। 

विवेक बिंद्रा द्वारा लिखा गया किताब( Book written by Vivek Bindra) :-


• रिजल्ट्स फॉर बुक्स 

• डबल योर  ग्रोथ 

• एवरीथिंग अबाउट कॉर्पोरेट  एटिकेट 

• इफेक्टिव प्लानिंग एंड टाइम  मैनेजमेंट

• एवरीथिंग  अबाउट  लीडरशिप 

• फ्रॉम पॉकेट मनी टू  प्रोफेशनल  सैलरी

• वैलिडेट मैनेजमेंट  प्रैक्टिस


डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन हर उस व्यक्ति के लिए प्रेरणादायक है। जो जीवन मे छोटी सी समस्या आने  पर हार मान लेता है, ओर अपनी हार के लिए जीवन भर दूसरे को कोसता रहता है।   

((यहाँ पर हमनें आपको डॉ विवेक बिंद्रा के जीवन के बारे में बताया, यदि आपको उनके बारे मे और कोई जानकारी चाहिए या आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है))
  

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi

Kamala Harris biography in hindi | कमला हैरिस की जीवनी | कमला हैरिस का जीवन परिचय

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

harshad mehta biography in hindi | हर्षद मेहता का जीवन परिचय | harshad mehta scam 1992