सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi




राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi  


 राहुल शर्मा भारत में एक प्रसिद्ध युवा व्यवसायी हैं, वह माइक्रोमैक्स कंपनी के संस्थापक है। राहुल शर्मा ने माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स की शुरुआत अपने तीन दोस्तों के साथ मिल कर की थी। उनके नाम है सुमीत अरोड़ा, राजेश अग्रवाल और विकास जैन हैं। राहुल शर्मा ने अपने बिजनेस को बढ़ते हुये देश की पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट बाइक रिवॉल्ट मोटर्स कंपनी की भी स्थापना की। माइक्रोमैक्स कंपनी ने उन्हें काफी प्रसिद्धि और पुरस्कार भी दिलाया।


राहुल शर्मा की जीवनी/rahul sharma(micromax) biography in hindi;-

 


 राहुल शर्मा शिक्षा:-


राहुल शर्मा की समृद्ध शैक्षिक पृष्ठभूमि रही है। उन्होंने कनाडा के  सस्केचेवान विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की, और   साथ-साथ ही वाणिज्य (बी। कॉम) में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। इन पाठ्यक्रमों के अलावा राहुल  शर्मा ने मैसाचुसेट्स के प्रतिष्ठित हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से ऍमबीए किया।  

 राहुल शर्मा कैरियर:- 


राहुल शर्मा का बिजनेस का करियर भी काफी समृद्ध रहा है, उन्होंने साल 2000 मे माइक्रोमैक्स कंपनी स्थापित की है, इस कंपनी का पूरा नाम माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स लिमिटेड है। वह अभी माइक्रोमैक्स कंपनी के  मुख्य कार्यकारी अधिकारी है।

माइक्रोमैक्स कंपनी की शुरुआत    एक आईटी कंपनी के रूप में हुई थी, इसके बाद कंपनी ने एम्बेडेड उपकरणों के साथ काम किया।  लेकिन माइक्रोमैक्स कंपनी को पहचान मिली जब वह मोबाइल फोन के कारोबार में पैर जमाना शुरू किया। 

 जो जल्द ही अपने शानदार कम लागत वाले मोबाइल हैंडसेट की बिक्री के कारण आसमान छू गया। 5 से 6 साल तक भारत में मोबाइल बेचने मे टॉप मे रहे, माइक्रोमैक्स की सफलता मे राहुल  शर्मा की अहम भूमिका रही है, कंपनी ने उन्हें आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में एक मजबूत व्यवसायी बना दिया है।


 लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब चीनी कंपनीओं के आने से माइक्रोमैक्स को बहुत नुकसान हुआ, और मोबइल के छेत्र से लगभग बाहर होगये। फिर राहुल शर्मा ने मोबाइल के अलावा विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के और कदम बढ़ाया। यहाँ भी उन्होंने अपनी लेगसी को बनाये रखा 'कम लागत और अच्छी गुणवत्ता' को अपना लक्ष्य बनाया है, और इलेक्ट्रॉनिक के छेत्र मे अपनी पहचान बनाई। 

राहुल शर्मा नेट वर्थ (2020):-


राहुल शर्मा की मौजूदा नेट वर्थ 1520 करोड़ रुपये से अधिक है। राहुल शर्मा आज देश के सबसे युवा अमीर व्यापारियों में से एक हैं। सस्ते दामों पर अच्छी गुणवत्ता वाले फोन बेचने के उनके बिजनेस   मॉडल ने उनकी कंपनी को  सफलता दिलाने का महत्वपूर्ण  योगदान है। राहुल शर्मा के पास कंपनी में 99% हिस्सेदारी है और  उनके दो दोस्त जो माइक्रोमैक्स के  सह-संस्थापक थे सुमीत अरोड़ा और विकास जैन के पास 1% हिस्सेदारी है।

 राहुल शर्मा को सम्मान और पुरस्कार


1- राहुल शर्मा ने अपने जीवन में कई सम्मान प्राप्त किए, जिसमें DataQuest ने उन्हें 2016 में IT पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया।

2- 2016 में हैलो हॉल ऑफ फेम कार्यक्रम में, उन्हें एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर नामित किया गया था।

3- 2017 में उन्हें अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता और समाज में उनके योगदान के लिए हिंदुस्तान टाइम्स गेम चेंजर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

राहुल शर्मा का संछिप्त जीवन परिचय | Rahul sharma(micromax) biography in hindi;-


राहुल शर्मा की जन्मतिथि - 14 सितम्बर 1975

राहुल शर्मा का जन्म स्थान - दिल्ली, भारत 

राहुल शर्मा की नॅशनलिटी- इंडियन 

राहुल शर्मा उम्र - 46 साल

राहुल शर्मा की हाइट -6 फीट 2 इंच

राहुल शर्मा का वेट - 80 किलोग्राम 

राहुल शर्मा का धर्म - हिन्दू 

राहुल शर्मा की राशि - कैप्रीकॉर्न 

राहुल शर्मा का पेशा - बिजनेस मैन 

राहुल शर्मा के पिता का नाम - ज्ञात नहीं 

राहुल शर्मा की माँ का नाम - ज्ञात नहीं 

राहुल शर्मा की पत्नी का नाम - असिन (2016)

राहुल शर्मा की बेटी का नाम - अरिन (2017)

राहुल शर्मा का स्कूल -

राहुल शर्मा का कॉलेज - सस्केचेवान विश्वविद्यालय (बी कॉम), हार्वर्ड बिजनेस स्कूल(ऍमबीए)

माइक्रोमैक्स कंपनी की स्थापना - साल 2000

राहुल शर्मा की नेट वर्थ - 1520 करोड़ रूपये

राहुल शर्मा का कार कलेक्शन - बेंटले सुपरस्पोर्ट्स , BMW X6, मार्शडीज GL450, व रोल्स रॉयस घोस्ट सीरीज2।



((यहाँ पर हमनें राहुल शर्मा के जीवन के बारे में और उनके संघर्ष के बारे मे बताया है, यदि आपको उनके बारे मे और कोई जानकारी चाहिए या आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है)) 


इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

Sweta Singh Biography in hindi | श्वेता सिंह का जीवन परिचय

Rajkumari amrit kaur biography in hindi | राजकुमारी अमृत कौर की जीवनी | भारत की पहली महिला केंद्रीय मंत्री