सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

rahul tewatia biography in hindi | rahul tewatia story | राहुल तेवतिया बायोग्राफी


 Rahul tewatia biography in hindi  | rahul tewatia story | राहुल तेवतिया बायोग्राफी 


राहुल तेवतिया

राहुल तेवतिया को आईपीएल मे खेली एक पारी नें आज स्टार बना दिया। हर जगह उनकी बात हो रही है। इस पारी मे उनके द्वारा मारे गये एक ओवर 5 छक्कों के कारण तो हो ही रही है, लेकिन इस पारी मे उन्होंने शुरू की कुछ बोलों मे स्ट्रगल किया जब लगने लगा उनकी टीम हार जाएगी तब उन्होंने बिलकुल अलग अंदाज से खेल कर अपनी टीम को जिताया इसलिए और भी तारीफ की जा रही है उनकी। 

राहुल तेवतिया जन्म, परिवार एवं शुरुवाती जीवन (Early life, family, education) –


 राहुल तेवतिया का जन्म 1993 मे फरीदाबाद हुआ था, लेकिन इनका शुरुआती जीवन सीही हरियाणा में बिता। राहुल के पिता का नाम कृष्णपाल तेवतिया है, वह एक वकील है। राहुल तेवतिया को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था, जैसे भारत के हर आदमी को होता है। लेकिन उन्होंने अपना करीयर भी क्रिकेट को बनाया और आज वह दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल मे खेल रहें है। 



राहुल तेवतिया का क्रिकेट करियर(Rahul Tewatia's cricket career)–


बचपन से ही क्रिकेट के प्रति राहुल की लगन को देखकर राहुल के पिता नें उनका करियर इसी में बनाने का निर्णय लिया। इसके लिए राहुल के पिता ने उनका दाखिला बल्लबगढ़ क्रिकेट अकादमी में कराया। यहाँ राहुल ने शुरुआती दिनों मे क्रिकेट को  बारीकी से सीखा।

इस संसथान के राहुल के कोच राहुल की प्रतिभा से बहुत प्रभावित हुए, उसके बाद उन्होंने राहुल के पिता से बोला राहुल को और बड़े संस्थान मे दाखिला दिलाने को कहा। तब उनके पिता ने निर्णय लिया की राहुल को और अच्छे से क्रिकेट की बारीकियों को सीखाने के लिये, राहुल को भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी विजय यादव की क्रिकेट अकादमी में भर्ती कराया।

इस अकादमी मे शामिल होने के बाद राहुल को क्रिकेट में नए-नए मौके मिलने लगे। उन्होंने अपनी मेहनत और खेल से सबको इम्प्रेस किया, जिससे जल्द ही राहुल का  हरियाणा की रणजी टीम मे सलेक्शन होगया। राहुल ने हरियाणा की रणजी टीम के लिये  बहुत अच्छा प्रदर्शन किया।  2013 में राहुल ने हरियाणा रणजी ट्रॉफी मे काफी अच्छा प्रदर्शन किया, उनके शानदार  प्रदर्शन का उन्हें फल मिला, जब उन्हें आईपीएल मे राजस्थान रॉयल्स द्वारा खरीदा गया।  



राहुल तेवतिया का आईपीएल करियर(Rahul Tewatia's IPL career):–


2013 में रणजी ट्रॉफी में शानदार  प्रदर्शन कर अपनी टीम को जिताने के बाद, राहुल ने आईपीएल टीम के मालिकों का ध्यान अपनी और खींचा। 

2014 में राजस्थान रॉयल्स टीम द्वारा राहुल को 10 लाख की बेस प्राइस में ख़रीदा था। लेकिन तब आईपीएल 2014 उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। 

फिर 2015 और 2016 मे उनपर किसी ने बोली नहीं लगाई जिससे वह अनसोल्ड रह गये। लेकिन इसी दौरान उन्होंने रणजी मैच मे शानदार प्रदर्शन कर 2017 में फिर आईपीएल मे जगह बनाई। 
2017 मे किंग्स 11 पंजाब ने राहुल के प्रदर्शन को देखते हुये इन्हें अपनी टीम में शामिल करने के लिए 25 लाख दिए। 

किंग्स 11 पंजाब की तरफ से उन्हें कोलकत्ता नाइट राइडर्स के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला। इस मैच मे राहुल ने 3 ओवर करके 2 विकेट लिए, इसके साथ ही उन्होंने 8 बॉल में 15 रन बनाये। 

आईपीएल 2017 मे शानदार प्रदर्शन के कारण उनका बेस प्राइस 2018 में 10 लाख से बढाकर 2.5 करोड़ कर दिया गया। 2018 मे राहुल को खरीदने के लिए कई टीमों ने बोली लगाई लेकिन दिल्ली कैपिटल्स ने इन पर 3 करोड़ की बोली लगा कर अपनी टीम मे शामिल किया। दो साल तक वह दिल्ली कैपिटल्स मे रहे पर यहाँ उन्हें ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिल पाया। 

फिर आईपीएल 2020 में उन्हें फिर उनकी पुरानी टीम राजस्थान रॉयल्स ने 3 करोड़ मे खरीदा। इस बार आईपीएल मे राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलने का और अपना हुनर दिखाने का मौका मिला।   


राहुल तेवतिया का आईपीएल 2020 में प्रदर्शन (Rahul Tewatia's performance in IPL 2020):–


आईपीएल 2020 के अपने पहले मैच मे राहुल ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच खेलते हुए सबका ध्यान तब अपनी और आकर्षित किया जब चेन्नई टीम से खेल रहे शेन वाटसन को 35 रन पर आउट किया।  


27 सितम्बर को किंग्स 11 पंजाब  के खिलाफ हुए मैच में राहुल ने 31 गेंदों मे 53 रन बनाये। राहुल ने इस मैच मे 7 छक्के मारे, उन्होंने एक ओवर मे 5 छक्के मार कर अपनी टीम को जीत के करीब पंहुचा दिया, उनके इस रन की बदोलत उनकी टीम मैच जीत गई।  साथ ही उन्होंने आईपीएल मे एक ओवर में सर्वाधिक छक्के मारने का क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ कर एक ओवर में 5 छक्के जड़ दिए।

राहुल की इस पारी की तारीफ कई बड़े खिलाड़ियों ने की जिनमे सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, ऋषभ पन्त, सहवाग के साथ साथ कई बड़े खिलाडी है।   सहवाग ने तो अपने ही अंदाज मे तारीफ की, वह कहते है राहुल को खेलते देख ऐसा लग रहा था, जैसे उनके अंदर माता आ गई हो। 


राहुल आईपीएल 2020 में एक सप्राइस पैकेज की तरह उबरे है।  अभी तो आईपीएल की शुरुवात ही हुई है, उनकी टीम और उनके प्रसंसको को उम्मीद है की राहुल अपने खेल से आने वाले दिनों में सबको और भी अचंभित करते रहेंगे। 

राहुल तेवतिया का गेंदबाज़ी  करियर के अकड़े :-


दाएं हाथ के लेग स्पिन गेंदबाज़

फ़ॉर्मेट

Match 

W

Econ

Avg

आईपीएल(2014-)

24

18

7.48

24.7

प्रथम श्रेणी(2013-)

7

17

4.08

30.1

लिस्ट ए (2017-)

21

27

4.57

24.7

टी 20(2014–)

52

34

7.32

23.4

राहुल तेवतिया का बल्लेबाज़ी करियर के आंकड़े:-


बाएं हाथ के बल्लेबाज़

फ़ॉर्मेट

M

Runs

Avg

SR

आईपीएल(2014–)

24

212

23.6

141.3

प्रथम श्रेणी(2013–)

7

190

17.3

52.8

लिस्ट ए(2017–)

21

484

37.2

113.1

टी 20(2014–)

52

729

28.0

156.1

राहुल तेवतिया से जुड़े कुछ तथ्य :- 


राहुल तेवतिया हाइट(rahul tewatia height):- 5.8 फुट 

राहुल तेवतिया उम्र(rahul tewatia age):- 27 वर्ष 



((यहाँ पर हमनें आपको राहुल तेवतिया के जीवन के बारे में और उनके पिता के प्रयासों के बारे मे बताया है, यदि आपको उनके बारे मे और कोई जानकारी चाहिए या आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है))

टिप्पणियां

  1. Thanks Dude You are God for me You are mind blowing
    I Really Like Your article
    Thanks For Sharing this premium knowledge free of cost Very
    Nice
    Dude Dude

    जवाब देंहटाएं
  2. Thanks Dude You are God for me You are mind blowing
    I Really Like Your article
    Thanks For Sharing this premium knowledge free of cost Very
    Nice
    Dude Dude

    जवाब देंहटाएं
  3. Thank you very much for the Great Content Sir, I will also share with my friends,Once again Thank you !
    Fancy Text Generator

    जवाब देंहटाएं
  4. Thanks for sharing.I found a lot of interesting information here. A really good post, very thankful and hopeful that you will write many more posts like this one.
    healthtipsinurdu

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Kamala Harris biography in hindi | कमला हैरिस की जीवनी | कमला हैरिस का जीवन परिचय

Kamala Harris biography in hindi | कमला हैरिस की जीवनी | कमला हैरिस का जीवन परिचय नाम - कमला हैरिस पूरा नाम:- कमला देवी हैरिस  जन्म - 20 अक्टूबर 1964  शिक्षा - हावर्ड विश्वविद्यालय (बीए) कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉ  जन्म स्थान - ऑकलेण्ड, केलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका पति - डूगल्स एम्हॉफ पिता का नाम - डोनाल्ड हैरिस,  जमैका  माता का नाम - श्यामला गोपालन हैरिस, भारत  बहिन - माया हैरिस  नागरिकता - अमेरिकी  मूल - भारतीय  राजनीतिक दल - डेमोक्रेटिक पार्टी कमला हैरिस की चर्चा इस समय  देश विदेशों मे क्यों हो रही है:- कमला हैरिस को अमेरिका के चुनाव में  डमोक्रेटिक पार्टी ने उप राष्ट्रपति का उमीदवार बनाया है। भारतीय मूल की पहली उपराष्ट्रपति उमीदवार है। अमेरिका मे भारतीय मूल की ही नही पुरे एशिया की पहली उपराष्ट्रपति पद की टिकट पाने वालीं पहली महिला है।  कमला हैरिस का प्रारम्भिक जीवन :- कमला देवी हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर 1964 मे ऑकलेण्ड, केलिफोर्निया, अमेरिका मे हुआ था। शुरुआती शिक्षा उन्होंने ऑकलेण्ड के एक स्कूल से प्राप्त की ओर उच्च शिक्षा के लिए वह  हावर्ड यूनिवर्सिटी गई। और वहां  से स्

joe biden biography in hindi | जो बिडेन बायोग्राफी | जो बिडेन कौन है

जो बिडेन का जीवन परिचय ( Joe Biden Biography,  Birth, Age, Net Worth, Wife, Politician, Son in Hindi) पूरा नाम:- जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जन्म :- 20 नवम्बर 1942 स्क्रैन्टन, पेन्सिलवेनिया पत्नी :- नीलिया हंटर, जिल जैकब्स बच्चे :- हंटर बिडेन, बीयू बिडेन, नओमि बिडेन, एश्ले बिडेन राजनीतिक पार्टी :- डोमेक्रेटिक  पार्टी पद :- संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति (2008-2017),  राष्ट्रपति  (2020) संपत्ति :- 27 मिलियन डॉलर  जो बिडेन का प्रारंभिक जीवन:-   जोसेफ रॉबिनेट बिडेन  का जन्म 20 नवंबर 1942 को पेंसिल्वेनिया में हुआ था। 10 साल की उम्र में वह अपने परिवार के साथ विलमिंगटन, डेलावेयर चले गए। जहाँ उनके पिता ने एक कार सेल्समैन के रूप में काम करते थे। उनके दो बच्चे थे, एक लड़का और लड़की, जिनमे जो बिडेन बड़े थे। जो बिडेन ने शुरुआती शिक्षा  कुलीन हाई स्कूल से प्राप्त की थी। वह स्कूल मे औसत दर्जे के विद्यार्थी थे, लेकिन स्कूल मे वह स्पोर्ट मे बहुत अच्छे थे। 1965 में उन्होंने डेलावेयर विश्वविद्यालय से इतिहास और राजनीति विज्ञान में  स्नातक की डिग्री हासिल की। और तीन साल बाद उन्होंने सिरैक्यूज़ विश्ववि

Narendra modi biography in hindi | नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय

Narendra modi biography in hindi | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का जीवन परिचय | नरेन्द्र मोदी की जीवनी  मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म 'स्वतंत्र भारत' में हुआ था, यानी 15 अगस्त, 1947 के बाद। वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री भी हैं, जिनकी माँ पद संभालने के समय जीवित थीं। उनके पास सर्वाधिक मार्जिन (लगभग 5.70 लाख वोट ) द्वारा लोकसभा सीट जीतने का रिकॉर्ड है। नरेंद्र दामोदरदास मोदी भारत के 14वें प्रधानमंत्री हैं । जिन्होंने 2014 में और फिर 2019 में भारतीय जनता पार्टी की प्रभावशाली जीत का नेतृत्व किया। मोदी के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि वह पहली बार विधायक के रूप में गुजरात के मुख्यमंत्री बने। इसी तरह वह पहली बार सांसद के रूप में सीधे भारत के प्रधानमंत्री बने। 2014 में बीजेपी की बहुमत से जीत के लिये मोदी को श्रेय दिया जाता है और यह साल 1984 के बाद पहली बार हुआ था। पूरा नाम :- नरेन्द्र दामोदर दास मोदी  पिता :- दामोदर दास मोदी  माता :- हिराबेन  पत्नी :- जसोदा बेन  पद :- 4 बार मुख्यमंत्री , 2बार प्रधानमंत्री  रोचक तथ्य :- नरेंद्र मोदी कभी कोई भी चुनाव नहीं हरे।  प्रधान

harshad mehta biography in hindi | हर्षद मेहता का जीवन परिचय | harshad mehta scam 1992

harshad mehta biography in hindi | harshad mehta scam 1992 हर्षद मेहता का पूरा नाम हर्षद शांतिलाल मेहता है, इनका जन्म 29 जुलाई 1954 को राजकोट जिले के पनेली मोती नामक गांव में एक गुजराती जैन परिवार में हुआ था। हर्षद मेहता ने 1976 में लाजपतराय कॉलेज मुंबई से बी.कॉम की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद अगले आठ वर्षों तक कई तरह के काम करते रहे। इसी दौरान ही वह शेयर बाजार में दिलचस्पी लेने लगे और एक ब्रोकरेज फर्म में शामिल हो गए। इसी शेयर बाजार ने उन्हें बुलंदियों मे पंहुचा दिया। हर्षद मेहता का करियर :- 1984 में वह सभी काम छोड़कर जो उन्हें पसंद था उसी काम मे लग गये। वह एक ब्रोकर के रूप में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सदस्य बन गये और बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) मे एक अन्य दोस्त के साथ मिलकर GrowMore Research and Asset Management नामक फर्म की स्थापना की। उन्होंने 1984 ब्रोकर के रूप मे काम करना शुरू किया था लेकिन अभी तक उन्हे वह सफलता नहीं मिल रही थी जो उन्हें 1986 में मिली। 1986 मे कई बड़ी कंपनी ने उनके फर्म में निवेश किया, और उनकी सेवाओं का उपयोग करने लगे। 1990 आते-आते बीएसई उनका नाम बन गया। इस अ

Kim jong un biography in hindi | किम जोंग उन की जीवनी

Kim jong un biography in hindi | किम जोंग उन की जीवनी:- किम जोंग उन शुरुआती जीवन एवं शिक्षा (kim Jong Un Early Life and Education):- उत्तर कोरिया के ताना साह  किम जोंग-उन के जन्म को लेकर आज तक रहस्य बना हुआ है। क्योंकी उत्तर कोरिया के शासको के घर कोई बच्चा पैदा होता है तो किसी को नहीं बताया जाता जब तक वह खुद गद्दी सम्हालने लायक नहीं हो जाता। किम जोंग उन पहली बार 2011 मे पिता की मृत्यु के बाद सामने आये थे।  पर उत्तर कोरिया के अधिकारी बताते है की किम जोंग का जन्म 8 जनवरी 1982 हुआ है। लेकिन दक्षिण कोरियाई खुफिया एजंसी का मानना ​​है कि उनका जन्म जो बताया जाता है उसके एक साल बाद 1983 मे हुआ है।     किम जोंग उन के पिता का नाम  किम जोंग-इल था। वह भी उत्तर कोरिया के शासक रह चुके है। किम जोंग उन की माँ का नाम योंग हुई था। वह एक ओपेरा सिंगर थी। किम जोंग उन तीन भाई-बहन है, किम जोंग उन उनमे दूसरे थे। उनके बड़े भाई का नाम किम जोंग-चुल है। जिनका जन्म 1981 में हुआ था। जबकि उनकी छोटी बहन का नाम किम यो जोंग है, इनका जन्म 1987 में हुआ था। किम जोंग उन ने अपनी पूरी पढ़ाई  स्विट्जरलैंड स्कूल की। पहले किसी क