सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Hardik Pandya biography in hindi | hardik pandya records



Hardik Pandya biography in hindi | hardik pandya records / Hardik Pandya Net Worth 2021 – Car, Salary, Assets






भारत ने हाल के दिनों में जो महत्वपूर्ण जीत हासिल की हैं, उसके पीछे हार्दिक पांड्या का बड़ा रोल होता हैं और उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय टीम के सदस्य के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्हें एक क्रिकेटर के रूप में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है और उनके प्रशंसकों और दोस्तों द्वारा उन्हें "बड़ौदा के वेस्ट इंडियन" के रूप में भी जाना जाता है। एक खिलाड़ी के तौर पर वह भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज और ऑलराउंडर हैं।

यहां पर हम हार्दिक पांड्या भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी के रूप में उनके करियर, उनकी उपलब्धियों और रिकॉर्ड, व्यवसायों और सबसे महत्वपूर्ण उनकी संपत्ति पर चर्चा करेंगे।

हार्दिक पांड्या ने क्रिकेट में ऑलराउंडर के रूप में प्रवेश किया और लेकिन उनकी बल्लेबाजी ने उन्हें जो रुतबा दुनिया मे दिलाया उसका कोई सानी नहीं है। वह इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के लिये खेलते है, मुंबई की टीम ने ही उन्हें स्टार बनाया और आज वह इंडिया टीम के अहम हिस्सा है।

Hardik Pandya biography in hindi

हार्दिक पांड्या का प्रारम्भिक जीवन (Early life of Hardik Pandya):-


हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 मे सूरत मे हुआ था। उनका पूरा नाम हार्दिक हिमांशु पांड्या है। उनके पिता का नाम हिमांशु पंड्या है, वह सूरत मे ऑटो पार्ट्स का बिजनेस करते थे और माता का नाम नलिनी पंड्या हैं। उनके परिवार में उनके अलावा उनके बड़े भाई कुनाल पांड्या हैं, वह भी एक क्रिकेटर हैं।

हार्दिक पांड्या का निजी जीवन(Hardik Pandya personal life) :-




हार्दिक पांड्या ने नतासा स्टेनकोविक से सगाई की, लेकिन यह बात का पता पहले किसी को नहीं था फिर जब उनके भाई क्रुणाल पांड्या ने ट्विटर पर एक पोस्ट के साथ नतासा स्टेनकोविक का अपने परिवार में स्वागत किया। तब पता चला की हार्दिक पांड्या की सगाई हो चुकी है। 

Hardik Pandya biography in hindi

हार्दिक पांड्या नेट वर्थ(Hardik Pandya net worth) :-


हार्दिक पांड्या की कुल संपत्ति 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर है होने का अनुमान है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 37 करोड़ भारतीय रुपया के बराबर है। उनकी अधिकांश आय और निवल संपत्ति क्रिकेट से आती है। साथ ही, हार्दिक पांड्या की ब्रांड वैल्यू बहुत अधिक है और दुनिया भर में सबसे सम्मानित खिलाड़ी भी हैं। वह विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से भी काफी पैसा कमाते हैं। वह कई ब्रांडों का भी प्रचार करते है जहां वह भारी मात्रा में पैसा चार्ज करते है।

घर: हार्दिक पांड्या के पास गुजरात में एक लक्ज़री घर है, जिसे उन्होंने 2016 में खरीदा था। उनके घर का वर्तमान मूल्य 2 करोड़ रु है।

कारें: हार्दिक पांड्या का कार कलेक्शन काफी अच्छा है। हार्दिक पांड्या के पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें हैं। हार्दिक पांड्या के स्वामित्व वाले कार ब्रांडों में मर्सिडीज बेंज और बीएमडब्ल्यू शामिल हैं।

हार्दिक पंड्या का क्रिकेट करियर(Cricket career of Hardik Pandya) :-


हार्दिक पांड्या स्कूल के दिनों से ही बहुत अच्छा क्रिकेट खेलते थे, उनकी प्रतिभा को देख कर उनके पिता बहुत प्रभावित हुये। उन्होंने सपना देखा की उनका बेटा एक दिन इंडिया टीम के लिये खेले लेकिन सूरत मे कोई अकेडमी नहीं थी। वह जानते थे वह सूरत मे रहेंगे तो उन्हें कोई बड़ी क्रिकेट अकेडमी मे सिखने को नहीं मिलेगा, इसलिए हार्दिक पांड्या के पिता ने अपना जमा जमाया बिजनेस छोड़ कर अपने बेटों का सपना पूरा करने के लिये बड़ोदरा सिफ्ट होगया। क्योंकी वड़ोदरा गुजरात का क्रिकेट हब है।



यहाँ पर उन्होंने अपने दोनों बच्चो को एम.के. विद्यालय में एडमिशन दिलवाया, और पढाई के साथ-साथ ही कुणाल-हार्दिक को किरण मोरे की क्रिकेट अकादमी मे दाखिला दिलाया। क्रिकेट में ज्यादा रूचि होने के कारण हार्दिक ने केवल नौवी तक पढाई की।


हार्दिक पंड्या ने अपने घरेलु करियर की शुरुआत 2013 में बडोदा क्रिकेट टीम के साथ की थी. उन्होंने 2013-14 में बडोदा सयेद मुश्ताक अली ट्राफी जीतने में अहम् भूमिका निभाई थी। फिर हार्दिक पंड्या को 2015 में आईपीएल में खेलने का मौका मिल गया, उनको मुंबई इंडियन ने सिर्फ 10 लाख ही बेस प्राइस पर ख़रीदा था।

Hardik Pandya biography in hindi

 हार्दिक पांड्या इंटरनेशनल करियर डेब्यू(Hardik Pandya International Career Debut):-


वनडे डेब्यू : 16 अक्टूबर 2016 बनाम न्यूजीलैंड

टेस्ट डेब्यू : 26 जुलाई 2017 बनाम श्रीलंका

T20I डेब्यू : 26 जनवरी 2016 बनाम ऑस्ट्रेलिया

आईपीएल डेब्यू :- 2015

अंत के साथ, हम हार्दिक कामना करते हैं कि आने वाला वर्ष ढेर सारी उपलब्धियों और अच्छे स्वास्थ्य और ढेर सारे प्यार के साथ हो। वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते रहें और हमेशा बढ़ाते रहें!

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

Sweta Singh Biography in hindi | श्वेता सिंह का जीवन परिचय

Rajkumari amrit kaur biography in hindi | राजकुमारी अमृत कौर की जीवनी | भारत की पहली महिला केंद्रीय मंत्री