सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Prabhas biography in hindi | प्रभास का जीवन परिचय


Prabhas biography in hindi ,  Prabhas Net Worth 2021 – Car, Salary, Assets, Income, Bio




कुछ अभिनेता चांदी का चम्मच लेकर पैदा होते हैं और ऐसे ही एक अभिनेता हैं मिस्टर प्रभास उप्पलपति।  उन्होंने तेलुगु में छोटी भाषा की फिल्मों के साथ अभिनय करना शुरू किया और अब देश और अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में महान ऊंचाइयों पर पहुंच गए हैं।  वह अब देश में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त और सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक है।

 यहां, हम उनके पेशे, प्रारंभिक जीवन, करियर और सबसे महत्वपूर्ण उनकी संपत्ति, कमाई और निवल संपत्ति के बारे में चर्चा करेंगे

प्रभास का प्रारम्भिक जीवन :-


प्रभास का जन्म 23 अक्टूबर 1979 को भारत के तमिलनाडु राज्य में हुआ था। उनका पूरा नाम वेंकट सत्यनारायण प्रभास राजू उप्पलपति है। उनका जन्म सुपरस्टार के परिवार में और आंध्र प्रदेश के सबसे अमीर क्षत्रिय परिवारों में से एक में हुआ था।प्रभास के पिता का नाम सूर्यनारायण राजू है और वह
एक फिल्म निर्माता है, प्रभास की माँ का नाम शिव कुमारी है, वह एक ग्रहणी है।

प्रभास की शिक्षा :- 


प्रभास ने अपनी शुरुआती शिक्षा चेन्नई के डीएनआर स्कूल से प्राप्त की और उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिये वह हैदराबाद चले गये। जहाँ उन्होंने श्री चैतन्य कॉलेज, हैदराबाद से बी.टेक के साथ स्नातक की डिग्री हासिल की।

Prabhas biography in hindi 

प्रभास की शादी  :-


प्रभास की शादी अभी नहीं हुई है, लेकिन उनके लव अफेयर के बहुत चर्चे होते है,कई एक्ट्रेस के साथ उनका नाम जुडा। बाहुबली मूवी’ की बड़ी सफलता के बाद, उन्हें 5000 से ज्यादा शादी के प्रस्ताव मिले हैं।

 प्रभास का फ़िल्मी करियर :-


 प्रभास ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2002 में तेलुगु सिनेमा से की थी और तब से लेकर वर्ष 2015 तक उनकी बहुप्रतीक्षित फिल्म "बाहुबली: द बिगिनिंग" जिसने देश में फिल्मों के एक्शन और ड्रामा के चलन को बदल दिया। यह अब तक की  वैश्विक सबसे अधिक कमाई करने वाली तीसरी भारतीय फिल्म है, और भारत मे अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म है।

प्रभास को पीरियड ड्रामा बाहुबली के लिए 25 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था जो उन्हें तेलुगु सिनेमा में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता और बॉलीवुड फिल्म उद्योग में सबसे अधिक भुगतान करने वाले अभिनेता बनाती है। यह भी सच है कि प्रभास की लोकप्रियता पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ी है जब से उनकी राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म "मिर्ची" रिलीज हुई थी।

Prabhas biography in hindi 


प्रभास की टोटल नेट वर्थ :-


प्रभास की कुल संपत्ति 29 मिलियन अमरीकी डालर होने का अनुमान है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 198 करोड़ भारतीय रुपया है। साथ ही उनकी आय का बड़ा हिस्सा ब्रांड एंडोर्समेंट और उनके व्यक्तिगत निवेश से आता है।    उनकी फिल्म बाहुबली की रिलीज के बाद से, हमने प्रभास की ब्रांड वैल्यू में जबरदस्त उछाल देखा है।  उन्हें कई ब्रांड्स से ऑफर मिल रहे हैं। 

फिल्म 'बाहुबली' से लोकप्रिय हुए तेलुगु स्टार प्रभास (प्रभास) ने कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए 4 करोड़ रुपये का दान दिया है। बॉक्स ऑफिस पर उनके पिछले मूवी कलेक्शन के आधार पर और अन्य क्षेत्रों में तेलुगु फिल्मों की बढ़ती मांग के कारण प्रभास की कुल संपत्ति अगले तीन वर्षों में 65% बढ़ने की संभावना है। प्रभास देश में सबसे ज्यादा टैक्स देने वालों में से एक हैं। 2020 के लिए उनका कुल आयकर भुगतान 10 करोड़ रुपये से अधिक था।



घर : प्रभास आलीशान डिजाइन वाले घर में रहते हैं;  उनका घर फिल्म नगर, हैदराबाद के प्रमुख इलाके में स्थित है,प्रभास ने इस घर का निर्माण साल 2014 में किया था।

कारें: प्रभास के पास दुनिया की कई लग्जरी कारें भी हैं, प्रभास के स्वामित्व वाले कुछ कार ब्रांडों में रोल्स रॉयस और जगुआर शामिल हैं।  इनमें से प्रत्येक कार की कीमत लगभग 1 करोड़ से 2 करोड़ रुपये होगी।


प्रभास द्वारा जीते गये पुरस्कार और सम्मान :-


• 2010 तेलगु फ़िल्म डार्लिंग के लिये जूरी के द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सिनेमा अवार्ड दिया गया था

• 2013 मे आई तेलगु फिल्म मिर्ची के लिये नंदी अवार्ड मिला।

• प्रभास ने अपनी फिल्म "मिर्ची" के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता है।


प्रभास से जुड़े कुछ रोचक तथ्य :- 


 • प्रभास जब बाहुबली फिल्म मे काम कर रहे थे तो उसमे बहुत टाइम लग रहा था तब भी उन्होंने बाहुबली के लिये 18 करोड़ रूपये की फ़िल्म और ब्रांड एंडोर्समेंट को छोड़ दिया।

• प्रभास एक प्रकृति प्रेमी हैं और अपना खाली समय घूमने में बिताना पसंद करते हैं।  उनके घर में एक बगीचा भी है जिसमें कई पक्षी हैं।

• फिल्म बाहुबली में अपनी शारीरिक बनावट वाली भूमिका के लिए उन पर लगभग 1.5 करोड़ रुपए के उपकरणों का प्रयोग किया गया था, जिसमें जिम ट्रेनर (मिस्टर वर्ल्ड 2010) लक्ष्मण रेड्डी ने उनकी सहायता की थी।

• 2016 के शुरूआत में, उनके भाई प्रमोद उप्पालापाटि को एक चेक बाउंस के मामले में 1 साल कारावास की सजा सुनाई गई थी,
जब उन्होंने एक व्यापारी को 43 लाख रूपए का चेक जारी किया था, लेकिन धन की कमी के कारण बैंक ने इसे वापस कर दिया था।

• बाहुबली फिल्म कि शूटिंग के दौरान यह अफवाह फैली की वह एक एक्शन दृस्य करते हुऐ घोड़े से गिर कर घायल हो गए हैं, और उन्हें इतनी चोट लगी है कि वो कोमा में चले गए, लेकिन फिल्म बाहुबली की टीम ने इस बात से साफ इनकार कर दिया।

•वह टोलिवुड के सबसे अधिक पारिश्रमिक लेने वाले अभिनेता हैं।

• वो पहले दक्षिण भारतीय अभिनेता हैं जिनकी बैंकाक स्थित मैडम तुसाद में एक मोम की प्रतिमा स्थापित की गई हैं।

• वह एक शौकीन पाठक है और उनके निवास पर एक निजी पुस्तकालय है

Prabhas biography in hindi 

प्रभास से जुड़े विवाद :-


• वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख नेता जगन मोहन रेड्डी की बहन वाई. एस. शर्मिला के साथ प्रभास के रिश्ते की अफवाह उड़ी थी, तब उन्होंने इस रिश्ते को लेकर दृढ़ता पूर्वक इंकार कर दिया था,

सेंट्रल क्राइम स्टेशन पुलिस ने वाईएसआरसीपी नेता और इंटरनेट पर प्रभास के बारे में आपत्तिजनक तस्वीरों और अपमानजनक संदेश पोस्ट करने के लिए 2 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था।

अंत में, हम प्रभास के अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ ढेर सारी उपलब्धियों के साथ एक सफल वर्ष की कामना करते हैं।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

Sweta Singh Biography in hindi | श्वेता सिंह का जीवन परिचय

Rajkumari amrit kaur biography in hindi | राजकुमारी अमृत कौर की जीवनी | भारत की पहली महिला केंद्रीय मंत्री