सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Rajdeep Sardesai biography in hindi | राजदीप सरदेसाई जीवन परिचय



Rajdeep Sardesai biography in hindi /  Rajdeep Sardesai Net Worth 2021: Bio, Assets, Awards, Career





राजदीप सरदेसाई भारत में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त टेलीविजन हस्तियों में से एक हैं। यह भी कहा जाता है कि आप उससे नफरत कर सकते हैं या आप उससे प्यार कर सकते हैं लेकिन आप मिस्टर राजदीप सरदेसाई को नजरअंदाज नहीं कर सकते।

यहां हम राजदीप सरदेसाई के करियर, पेशे, शिक्षा, दूरदर्शिता, संपत्ति पर चर्चा करेंगे।

Rajdeep Sardesai biography in hindi

राजदीप सरदेसाई का प्रारंभिक जीवन:-


राजदीप सरदेसाई का जन्म 24 मई 1965 को अहमदाबाद, गुजरात में हुआ था। उनके पिता का नाम दिलीप सरदेसाई है वह एक पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर थे और उनकी माँ का नाम नंदिनी है, वह सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई में समाजशास्त्र विभाग के पूर्व प्रमुख हैं। उन्होंने पत्रकार और लेखक सागरिका घोष से शादी की है।  राजदीप और सागरिका के दो बच्चे हैं, बेटा ईशान और बेटी तारिणी।




राजदीप सरदेसाई की शिक्षा :-


 राजदीप सरदेसाई ने मुंबई के कैंपियन स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा की शुरुआत की, और द कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई से स्कूल की शिक्षा पूरी की। और सेंट जेवियर्स कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद वे ऑक्सफोर्ड कॉलेज गये जहां उन्होंने मास्टर ऑफ आर्ट्स और बैचलर ऑफ लॉ की डिग्री हासिल की।

 राजदीप सरदेसाई का करियर :-


राजदीप सरदेसाई 1988 में टाइम्स ऑफ इंडिया में शामिल होगये, फिर छह साल तक उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ काम किया और जिसके बाद उन्हें मुंबई संस्करण के शहर संपादक बना दिया गया।

उन्होंने 1994 में NDTV के राजनीतिक संपादक के रूप में टेलीविजन पत्रकारिता में प्रवेश किया। वह NDTV 24X7 और NDTV इंडिया दोनों के प्रबंध संपादक थे और दोनों के लिए समाचार नीति की देखरेख करते थे। उन्होंने NDTV पर द बिग फाइट जैसे लोकप्रिय शो की मेजबानी की।

 उन्होंने 17 अप्रैल 2005 को अमेरिकी कंपनी सीएनएन के सहयोग से अपनी खुद की कंपनी, ग्लोबल ब्रॉडकास्ट न्यूज शुरू करने के लिए एनडीटीवी छोड़ दिया। बाद में सीएनबीसी के भारतीय संस्करण को सीएनबीसी-टीवी18, हिंदी उपभोक्ता चैनल, सीएनबीसी आवाज और एक अंतरराष्ट्रीय चैनल, एसएडब्ल्यू कहा जाता है।    यह 17 दिसंबर 2005 को ऑन एयर हुआ।

 1 जुलाई 2014 को, सीएनएन आईबीएन के प्रधान संपादक राजदीप ने पूरी संस्थापक टीम - संपादकीय और प्रबंधकीय - के साथ नेटवर्क 18 समूह से इस्तीफा दे दिया। और अब राजदीप सरदेसाई आज तक के सह चैनल इंडिया टुडे मे प्रधान संपादक और एंकर के तौर पर कार्यरत है।



Rajdeep Sardesai biography in hindi


राजदीप सरदेसाई नेट वर्थ :-


राजदीप सरदेसाई की कुल संपत्ति लगभग 4 मिलियन डॉलर आँकी गई है, जो भारतीय रूपये मे 29 करोड़ के बराबर होती है। यह भी देखा गया है कि श्री राजदीप की कुल संपत्ति में वृद्धि के मामले में हमेशा सकारात्मक रुझान देखा गया है।  साथ ही, उनका न्यूज चैनल भारत के अन्य न्यूज चैनलों की तुलना में टीआरपी में सबसे ज्यादा है।  

मकान: राजदीप सरदेसाई के पास पंचशील पार्क, दिल्ली मे एक घर है, जिसकी कीमत करीब 5 करोड़ है।

कारें: राजदीप के पास कारों का अच्छा कलेक्शन है, उनके कार कलेक्शन मे ऑडी, महिंद्रा जैसी ब्रांड की कार है 

राजदीप को प्राप्त पुरस्कार और सम्मान :-


• 2008 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

• 2006 मे सर्वश्रेष्ठ टीवी होस्ट के लिए आईटीए पुरस्कार दिया गया।

• सर्वश्रेष्ठ समाचार एंकर के लिए इन्हे 2002, 2004, 2006 मे इंडियन टेली अवार्ड्स दिया गया।

• 2004 मे सर्वश्रेष्ठ समाचार एंकर के लिए स्टार गिल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Rajdeep Sardesai biography in hindi

राजदीप सरदेसाई से जुड़े रोचक तथ्य :-


• सोहराबुद्दीन की हत्या मामले में झूठी रिपोर्टिंग के लिए IPS अधिकारी राजीव त्रिवेदी से राजदीप को बिना शर्त माफी मांगनी पड़ी थी।
 
• ऑक्सफोर्ड में रहते हुए उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के लिए छह प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेले थे। और उन्हें 1987 मे पाकिस्तान की टीम के खिलाफ अभ्यास मैच खेलने का मौका मिला था।

अंत में, हम श्री राजदीप सरदेसाई के आने वाले वर्ष में ढेर सारी उपलब्धियों और ढेर सारे प्यार से भरे अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं। वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते रहें।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

Sweta Singh Biography in hindi | श्वेता सिंह का जीवन परिचय

Rajkumari amrit kaur biography in hindi | राजकुमारी अमृत कौर की जीवनी | भारत की पहली महिला केंद्रीय मंत्री