सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Andre Russell biography in hindi | Andre Russell Net Worth 2021





आंद्रे रसेल इस वक़्त दुनिया के सबसे विन्ध्यवंशक और सबसे लोकप्रिय एथलीट और उच्चतम भुगतान वाले खिलाड़ी हैं

यहां हम आंद्रे रसेल के करियर, उपलब्धियों, रिकॉर्ड, आईपीएल करियर  और कुल संपत्ति पर चर्चा करेंगे।


Andre Russell Height, Age, Wife, Girlfriend, Family, Biography & More


नाम -  आंद्रे रसेल

जन्मदिन - 29 अप्रैल 1988

उम्र - 33 साल 

जन्म स्थान - किंग्स्टन, जमैका

हाईट - 6फिट 1इंच 

वेट - 80 kg 

धर्म - क्रिस्चियनटी 

आंद्रे रसेल का परिवार :-

पिता - माइकल रसेल

माता - सैंड्रा डेविस रसेल

पत्नि - जस्सीम लोरा 

बेटी - आलियाह रसेल


आंद्रे रसेल का प्रारम्भिक जीवन(Andre Russell's Early Life) :-


आंद्रे रसेल का जन्म 29 अप्रैल 1988 को किंग्स्टन, जमैका में हुआ था। इनके पिता का नाम माइकल रसेल है और मां का नाम सैंड्रा डेविस रसेल है। जब रसेल छोटे थे, तो उनके परिवार की वित्तीय स्थिति बेहद खराब थी। यही कारण है कि उनकी मां सैंड्रा रसेल चाहती थी की उनका बेटा अच्छा पढ़े और अच्छी नौकरी करें। लेकिन रसेल का मन पढ़ने मे कम खेलने मे ज्यादा लगता था। जब वह छोटे थे तो स्कूल पढ़ने जाते थे लेकिन स्कूल जाने के बजाय वह क्रिकेट खेलने चले जाते थे। फिर जब उनकी माँ को पता चला तो उन्होंने अपनी माँ को बताया की उन्हें क्रिकेट बहुत पसंद है वह इसीमे अपना करियर बनाएंगे।

आंद्रे रसेल का करियर(Andre Russell's career):-


आंद्रे रसेल दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में वेस्टइंडीज टीम मे प्रवेश किया था और अब वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के सबसे अच्छे ऑल-राउंडर्स में से एक है।

 2007 में पहली बार आंद्रे रसेल को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जमैका की टीम के लिए खेलने का मौका मिला। रसेल ने शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी का प्रदर्शन कर अपने पहले ही मैच मे लोगों का दिल जीत लिया। उसके बाद वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे,   अपने मजबूत ऑल-राउंड प्रदर्शन के साथ, उन्होंने वेस्टइंडीज टीम के चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया। नवंबर 2010 में आंद्रे रसेल को श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज में पहली बार वेस्टइंडीज टीम में शामिल किया गया था।

 आम तौर पर पहली बार किसी भी खिलाड़ी को एक दिवसीय या टी-20 में शामिल किया जाता है, लेकिन रसेल को पहली बार टेस्ट मैच में खेलने का मौका दिया गया था। रसेल ने एक दिवसीय मैच में अपनी शुरुआत की, फिर सीधे विश्व कप में। उन्होंने 2011 विश्व कप में आयरलैंड के खिलाफ अपना पहला ओडीआई खेला। इस मैच में, वह बल्ले से ज्यादा कुछ दिखाने में सक्षम नहीं था लेकिन अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया।

 अब अपनी राष्ट्रीय टीम में सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं और इंडियन प्रीमियर लीग टीम कोलकाता नाइट राइडर्स टीम में भी जहां उनके शानदार प्रदर्शन से टीम ने को अपने दम पर कर जीत दिलाई।

आंद्रे रसेल कुल संपत्ति(Andre Russell net worth):-  


आंद्रे रसेल का नेट वर्थ 6 मिलियन डॉलर है, जो इंडियन रुपया 45 करोड़ रूपये होता है। उनकी अधिकांश आय क्रिकेट से आती है। इसके अलावा आंद्रे रसेल का ब्रांड वेल्यू बहुत अधिक है, वह कई ब्रांड का प्रचार करते है।
वह विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों और
आईपीएल से बड़ी भी राशि कमाते हैं।

कार - आंद्रे रसेल का कार संग्रह काफी अच्छा है। आंद्रे रसेल के पास दुनिया की बहतरीन लक्जरी कारों का कलेक्शन है। इन कारों मे मर्सिडीज, ऑडी, टोयोटा एसयूवी शामिल हैं।


आंद्रे रसेल की आईपीएल सैलरी(Andre Russell IPL Salary):-


दिल्ली डेयर डेविल ने 2012 में आंद्रे रसेल को 2.5 करोड़ मे अपनी टीम मे शामिल किया था। फिर 2014 मे कोलकाता नाइट राइडर्स ने 6 करोड़ देकर आंद्रे रसेल को अपनी टीम मे शामिल किया। तब से वह कोलकाता नाइट राइडर्स के सबसे महत्वपूर्ण खिलाडी है, 2021 मे 8.5 करोड़ देकर रिटेन किया। आंद्रे रसेल ने अब आईपीएल से 41 करोड़ कमाये है।

आंद्रे रसेल के रिकॉर्ड(Andre Russell's Records) :-


• 21 सितंबर 2013 को आंद्रे रसेल ने भारत ए के खिलाफ एक टी20 मैच में, उन्होंने लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लिए थे। इन चार गेंदों में उन्होंने भारत के शानदार बल्लेबाज केदार जाधव, युवराज सिंह, नमन ओझा और यूसुफ पठान को आउट किया था।के

• 2018 कैरेबियन प्रीमियर लीग में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के खिलाफ आंद्रे रसेल ने 40 गेंदों पर 6 चौकों और 13 छक्कों की मदद से शतक बनाया।

• इसी मैच में उन्होंने हैट्रिक भी ली थी। इस प्रकार वह जो डेनली के बाद शतक बनाने और उसी मैच में हैट्रिक लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए थे।


अंत के साथ, हम कामना करते हैं कि आंद्रे रसेल आने वाला वर्ष ढेर सारी उपलब्धियों और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते है।



इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi

Kamala Harris biography in hindi | कमला हैरिस की जीवनी | कमला हैरिस का जीवन परिचय

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

harshad mehta biography in hindi | हर्षद मेहता का जीवन परिचय | harshad mehta scam 1992