सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Axar Patel biography in hindi | Axar Patel Net Worth 2021: Income, Salary, Assets, Bio, Career

 
 अक्षर पटेल के पिता राजेश पटेल अपने बेटे के दुबले पतले शरीर की हमेशा चिंता करते रहते थे। तो एक बार उन्होंने अक्षर पटेल को फिटनेस के लिए जिम भेजा था।  जिम से लौटने पर अक्षर पटेल ने अपने पिता से शिकायत की कि उन्हें डम्बल उठाने नहीं देते इसलिए उन्होंने जिम छोड़ दिया है। अब अक्षर पटेल ने फिट रहने के लिये क्रिकेट खेलना शुरू किया और फिर यही से शुरू हुआ अक्षर पटेलका क्रिकेट करियर।


यहां हम एक भारतीय टीम के खिलाड़ी के रूप में अक्षर पटेल के करियर, आईपीएल करियर, रिकॉर्ड, और उनके नेट वर्थ की चर्चा करेंगे। अक्षर पटेल ने क्रिकेट में बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के स्पिनर के रूप में प्रवेश किया।


Axar Patel biography in hindi


नाम - अक्षर पटेल

पूरा नाम - अक्षर राजेशभाई पटेल

उपनाम - अक्कु

जन्म स्थान - नडियाद, गुजरात

जन्म तिथि - 20 जनवरी 1994

उम्र - 27 साल

हाईट - 6 फिट

वेट - 68 किग्रा

पिता - राजेश पटेल

माता - प्रीतिबेन पटेल

कॉलेज - धर्मसिंह देसाई विश्वविद्यालय, नडियाद, गुजरात

धर्म - हिंदू

राष्ट्रीयता - भारतीय

कोच - दिनेश नानावती, वी वेंकटराम

पसंदीदा क्रिकेटर बल्लेबाज - युवराज सिंह

गेंदबाज - हरभजन सिंह
 
पेशा - भारत क्रिकेटर

नेट वर्थ - $ 4.7 मिलियन।

अक्षर पटेल का प्रारम्भिक जीवन(Early life of axar Patel) :-


अक्षर पटेल का जन्म 20 जनवरी 1994 मे आणंद, गुजरात में हुआ था। अक्षर पटेल का पूरा नाम अक्षर राजेशभाई पटेल है। अक्षर पटेल का परिवार नडियाद गुजरात में रहता है। इन्होंने अपनी स्कूल की शिक्षा नडियाद के एक स्कूल से पूरी की थी, उसके बाद उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई धर्मसिंह देसाई विश्वविद्यालय से पूरी की। Axar Patel biography in hindi 


अक्षर पटेल का करियर (Axar Patel's career):-


बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने फरवरी 2012 में मुंबई के खिलाफ गुजरात से विजय हजारे ट्रॉफी से अपने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट की शुरुआत की थी।

अक्षर पटेल ने 2013 मे आईपीएल-6 से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी। अक्षर पटेल को मुंबई इंडियंस ने उनकी बेस प्राइज 10 लाख देकर अपनी टीम मे शामिल किया था, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था।

 फिर अक्षर पटेल ने रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया था,अक्षर पटेल की बल्लेबाजी और गेंदबाजी के प्रदर्शन से प्रभावित होकर किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें आईपीएल-7 मे अपनी टीम मे शामिल किया। आईपीएल-7 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए अक्षर पटेल सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक बनकर उभरे थे।

अक्षर पटेल ने 13 फरवरी 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। इस मैच मे उन्होंने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुये चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में पहली पारी सात विकेट लिये और उन्होंने दूसरी पारी में पांच विकेट लेने का शानदार काम किया।

 अक्षर पटेल खुद को बल्लेबाजी में ज्यादा कुशल मानते है, लेकिन  अक्षर पटेल अपनी गेंदबाजी से आईपीएल मे ज्यादा प्रभावित किया। Axar Patel biography in hindi 

अक्षर पटेल नेट वर्थ( Axar Patel net worth:-


अक्षर पटेल की कुल संपत्ति लगभग 4.5 मिलियन अमरीकी डालर है, जो भारतीय मुद्रा में 30 करोड़ रुपये है। उन्होंने अपने बीसीसीआई वेतन, आईपीएल अनुबंधों और अपने निजी व्यवसायों से इतनी बड़ी राशि एकत्र की है।


अक्षर पटेल आईपीएल सैलरी (Axar Patel IPL Salary):-


2021(रिटेन) - दिल्ली कैपिटल -  5 करोड़ रूपये 

2020(रिटेन) - दिल्ली कैपिटल - 5 करोड़

2019 - दिल्ली कैपिटल - 5 करोड़

2018 - किंग्स इलेवन पंजाब - 6 करोड़ 70 लाख

2017 - किंग्स इलेवन पंजाब - 70 लाख

2016 - किंग्स इलेवन पंजाब - 70 लाख 

2015 - किंग्स इलेवन पंजाब - 70 लाख 

2014 - किंग्स इलेवन पंजाब - 70 लाख 

2013 - मुंबई इंडियंस - 10 लाख

 कुल ₹ 248,500,000

 घर: अक्षर पटेल के पास नडियाद, गुजरात, भारत में एक शानदार लक्ज़री घर है। अहमदाबाद से सटे खेड़ा जिले के नडियाद कस्बे मे भी उनका एक पुराना घर है।

कार: अक्षर पटेल का कार कलेक्शन काफी अच्छा है। अक्षर पटेल के पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें हैं। इसमें  मर्सिडीज एसयूवी, ऑडी शामिल है।

 अंत में, हम अक्षर पटेल को ढेर सारी उपलब्धियों और अच्छे स्वास्थ्य और ढेर सारे प्यार के साथ एक सफल वर्ष की कामना करते हैं। वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते रहें।Axar Patel biography in hindi 




इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

Sweta Singh Biography in hindi | श्वेता सिंह का जीवन परिचय

Rajkumari amrit kaur biography in hindi | राजकुमारी अमृत कौर की जीवनी | भारत की पहली महिला केंद्रीय मंत्री