सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Manish Pandey biography in hindi | Manish Pandey Net Worth 2021: IPL Salary, Assets, Bio, Career.



भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है। यह देश के कोने-कोने में खेला जाता है। हाल के वर्षों में फुटबॉल, बास्केटबॉल, कुश्ती, शूटिंग आदि जैसे अन्य खेलों ने लोकप्रियता हासिल की है लेकिन फिर भी, भारत में क्रिकेट सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल बना हुआ है। इसका कारण है भारत का शानदार प्रदर्शन है, आज भारत मे कई ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपने प्रदर्शन से लोगों का दिल जीता है, उन्हीं मे से एक नाम है मनीष पांडे।

दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे खिलाड़ी की जिसने आईपीएल में भारतीय क्रिकेट का नाम गर्व से ऊंचा कर दिया था, जी हां दोस्तों ये वही खिलाड़ी है जिसने 2009 में शतक लगाया था और आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने थे।  अब आप समझ ही गए होंगे कि हम बात कर रहे हैं मनीष पांडे की जिन्होंने आईपीएल में 73 गेंदों में 114 रन बनाकर इतिहास रच दिया था।

 यहां हम एक भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी के रूप में मनीष पांडे के करियर, उनकी उपलब्धियों और रिकॉर्ड, आईपीएल करियर और कुल संपत्ति के बारे में चर्चा करेंगे।

   मनीष पांडे ने भारतीय क्रिकेट टीम के दाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में क्रिकेट में प्रवेश किया। मनीष पांडे इंडियन प्रीमियर लीग की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिये भी खेलते हैं, जहां उन्हें टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

नाम - मनीष पाण्डेय

पूरा नाम - मनीष कृष्णानंद पांडे

पेशा - क्रिकेटर

जन्म तिथि - 10 सितंबर 1989

उम्र - 32 साल (2021)

जन्म स्थान - नैनीताल

 हाईट - 5 फिट 8 इंच

 देश - भारत

पत्नी -आश्रिता शेट्टी ( 2019)

 नेट वर्थ - 54 करोड़ 

वार्षिक वेतन - 13 करोड़


मनीष पांडे का प्रारम्भिक जीवन(Early life of Manish Pandey):-


 मनीष पांडे का जन्म 10 सितंबर 1989 मे उत्तराखंड के नैनीताल जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम कृष्णानंद पांडे है, वह  भारतीय सेना में थे। मनीष पांडे ने अपनी स्कूल की पढ़ाई नासिक स्थित केन्द्रीय विद्यालय से पूरी की। इसके बाद उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई जम्मू यूनिवर्सिटी से पूरी की। मनीष पांडे की शादी 2019 मे अश्रिता शेट्टी से हुई, जो एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं।


मनीष पांडे का करियर(Manish Pandey career) :-


 मनीष पांडे के खेलने का अंदाज काफी आक्रामक है और वह मैदान पर तेजी से खेलते हैं लेकिन फिर भी राहुल द्रविड़ मनीष को अपना आदर्श मानते हैं। मनीष भी अपनी  बल्लेबाजी का श्रेय राहुल द्रविड़ को देते हैं।

 मनीष पांडे मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं।  उन्होंने अपने प्रदर्शन के कारण कई उपलब्धियां हासिल की हैं।  2008 में जीती अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम इंडिया में मनीष पांडे को भी शामिल थे। इस वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन कर उन्होंने सबको अपनी प्रतिभा को सबके सामने रखा। इस वजह से रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की टीम ने उन्हें 6 लाख मे  खरीदा। 

 यह आईपीएल मनीष पांडे के लिए बहुत अच्छा साबित हुआ और उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया।  उन्होंने एक मैच में 35 गेंदों में 48 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई, जिससे उनकी टीम आईपीएल के फाइनल में पहुंची थी। 2009 मे इन्होने आईपीएल में  शतक बना कर भारतीय खिलाड़ियों का हुनर सबके सामने रखा। क्योंकि इनसे पहले किसी भारतीय प्लेयर ने शतक नहीं बनाया था। इस पारी ने मनीष पाण्डेय को रातों रात स्टार बल्लेबाज बना दिया।

 उन्होंने अपना पहला वनडे मैच 14 जुलाई 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था। मनीष ने इस मैच में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था, उन्होंने इस मैच में 71 रन बनाए थे।

 मनीष पाण्डेय को एक और मौका 2016 में मिला जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया जा रही थी।  भारत के इस दौरे के दौरान मनीष पांडे को सिडनी में खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने शानदार शतक लगाया, इस मैच में मनीष ने 104 रन बनाए, इस पारी की बदौलत भारतीय टीम इस मैच को जीतने में सफल रही थी।


मनीष पांडे क्रिकेट डेब्यू(manish pandey cricket debut) :-


वनडे डेब्यू: 14 जुलाई 2015 बनाम जिम्बाब्वे

अंतिम वनडे: 11 फरवरी 2020 बनाम न्यूजीलैंड

T20I पदार्पण: 17 जुलाई 2015 बनाम जिम्बाब्वे

अंतिम टी20 मैच: 2 फरवरी 2020 बनाम न्यूजीलैंड

मनीष पांडे नेट वर्थ(manish pandey net worth):-


मनीष पांडे की कुल संपत्ति 7.5 मिलियन अमरीकी डालर होने का अनुमान है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 54 करोड़ भारतीय रुपये के बराबर है।  मनीष की आय और कुल संपत्ति का मुख्य स्रोत क्रिकेट ही है। मनीष पांडे विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों और आईपीएल से भी बड़ी रकम कमाते हैं।

घर: मनीष पांडे बेंगलुरु में एक शानदार लक्ज़री घर मे रहते है। जिसकी कीमत 2 करोड़ है।

 कारें: मनीष पांडे का कार कलेक्शन काफी अच्छा है।  मनीष पांडे के पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें हैं। जिसमे  टू-सीटर मर्सिडीज और ऑडी शामिल हैं।


मनीष पांडे आईपीएल सैलरी(Manish Pandey IPL Salary) :-


2021- सनराइजर्स हैदराबाद -  11करोड़

2020 - सनराइजर्स हैदराबाद - 11 करोड़

2019 - सनराइजर्स हैदराबाद - 11 करोड़

2018 - सनराइजर्स हैदराबाद - 11 करोड़

2017 - कोलकाता नाइट राइडर्स - 1 करोड़ 70 लाख

2016 -  कोलकाता नाइट राइडर्स -  1 करोड़ 70 लाख

2015 - कोलकाता नाइट राइडर्स - 1 करोड़ 70 लाख

2014 - कोलकाता नाइट राइडर्स - 1 करोड़ 70 लाख
 
2013 - पुणे वारियर्स  - 20 लाख

2012 - पुणे वारियर्स  - 20 लाख
 
2011 पुणे वारियर्स - 20 लाख

2010 - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - 12 लाख

2009 - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - 12 लाख

2008 - मुंबई इंडियंस - 6 लाख

कुल आईपीएल सैलरी - 51 करोड़ 70 लाख 

अंत में, हम मनीष पाण्डेय को ढेर सारी उपलब्धियों और अच्छे स्वास्थ्य और ढेर सारे प्यार के साथ एक सफल वर्ष की कामना करते हैं। वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते रहें।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi

Kamala Harris biography in hindi | कमला हैरिस की जीवनी | कमला हैरिस का जीवन परिचय

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

harshad mehta biography in hindi | हर्षद मेहता का जीवन परिचय | harshad mehta scam 1992