सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Ravi shastri biography in hindi | Ravi Shastri Net Worth 2021



                            

     

भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है। यह देश के कोने-कोने में खेला जाता है। हाल के वर्षों में फुटबॉल, बास्केटबॉल, कुश्ती, शूटिंग आदि जैसे अन्य खेलों ने लोकप्रियता हासिल की है लेकिन फिर भी, भारत में क्रिकेट सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल बना हुआ है। इसका कारण है भारत का शानदार प्रदर्शन और पुराने समय मे और आज भारत मे कई ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपने प्रदर्शन से लोगों का दिल जीता है, उन्हीं मे से एक महान क्रिकेटर हैं रवि शास्त्री।

 यहां हम एक भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी के रूप में उनके करियर, कोच के रूप मे उनके करियर, उपलब्धियों और रिकॉर्ड, और संपत्ति के बारे में चर्चा करेंगे।

  रवि शास्त्री वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच हैं। रवि शास्त्री ने एक गेंदबाज के रूप में क्रिकेट में प्रवेश किया और भारतीय टीम के बहतरीन ऑल राउंडर के रूप में क्रिकेट से सन्यास लिया। वह भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके है और  उनकी कप्तानी में भारत ने काफी सफलतायें प्राप्त की थी। क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भी रवि शास्त्री क्रिकेट से जुड़े रहे, सन्यास लेने के बाद उन्होंने क्रिकेट कमेन्टरी मे पहचान बनाई, अब इंडिया टीम के कोच है।

रवि शास्त्री का प्रारम्भिक जीवन(Early Life of Ravi Shastri) :-

 
रवि शास्त्री का जन्म 27 मई 1962 को मुंबई मे हुआ था।  उनका पूरा नाम रविशंकर जयद्रिता शास्त्री है। रवि शास्त्री ने अपनी स्कूली शिक्षा डॉन बॉस्को हाई स्कूल, मुंबई से पूरी की। 

Ravi Shastri Height, Weight, Age, Wife, Girlfriend, Family, net worth,Biography & More




नाम - रवि शास्त्री

पूरा नाम - रविशंकर शास्त्री

पेशा -भारतीय क्रिकेट कोच

उम्र- 59 साल (2021)

जन्म तिथि - 27 मई 1962

जन्म स्थान - मुंबई

हाईट - 6 फिट 3इंच

वेट - 92

देश - भारत

धर्म - हिन्दू

स्कूल - डॉन बॉस्को हाई स्कूल, मुंबई

कॉलेज - रामनिरंजन आनंदिलाल पोडर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक, मुंबई 

कुल संपत्ति - 58 करोड़ रुपये

वार्षिक वेतन - 9 करोड़ करोड़


रवि शास्त्री का परिवार(Ravi Shastri's family) :-


पिता - ज्याद्राथ शास्त्री 

माता - लक्ष्मी शास्त्री 

पत्नी - रितु सिंह (1990)

बेटी - अलका शास्त्री (2008)

 रवि शास्त्री का करियर (Ravi Shastri career):-


 रवि शास्त्री बचपन से ही बहुत क्रिकेट बहुत अच्छा खेलते थे, उन्होंने स्कूल में क्रिकेट खेलना शुरू किया और उन्हें स्कूल क्रिकेट टीम का कप्तान भी बनाया गया। फिर उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें 17 साल की उम्र मे रणजी टीम के लिए चुना गया था। 17 साल की उम्र में मुंबई के लिए रणजी खेलने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर थे। रणजी मे उनके शानदार प्रदर्शन को देखत हुये उनका सिलेक्शन इंडिया टीम मे होगया।

 रवि शास्त्री की सबसे यादगार श्रृंखला 1985 में ऑस्ट्रेलिया में खेली गई 'चैंपियंस ऑफ चैंपियंस' श्रृंखला थी। भारत ने सभी मैच में जीत हासिल की इस जीत मे रवि शास्त्री ने अहम भूमिका निभाई थी, उन्होंने 182 रन बनाए और 8 विकेट लिए और इस सीरीज मे उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज दिया गया था।

उन्होंने 80 टेस्ट मैच खेले है जिसमे 3,830 रन बनाए है और 151 विकेट लिए है। 

उन्होंने 150 वनडे मैच भी खेले है जिसमे 3108 रन बनाए है और 129 विकेट लिए है।

इंटरनेशनल डेब्यू(International Debut):-


टेस्ट - 21 फरवरी 1981 बनाम न्यूजीलैंड

वनडे - 25 नवंबर 1981 बनाम इंग्लैंड

इंटरनेशनल रिटायरमेंट(international retirement):


टेस्ट - 26 दिसंबर 1992 बनाम दक्षिण अफ्रीका

ODI- 17 दिसंबर 1992 बनाम दक्षिण अफ्रीका 

रवि शास्त्री नेट वर्थ(Ravi Shastri net worth) :-


रवि शास्त्री कुल संपत्ति लगभग 8 मिलियन अमरीकी डालर है जो कि 58 करोड़ भारतीय रुपया के बराबर है। रवि शास्त्री की संपत्ति मे पिछले कुछ वर्षों मे काफी तेजी वृद्धि हुई है। उनकी आय का अधिकांश हिस्सा बीसीसीआई से भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप मे आता है। 2003 में, रवि ने शोडिफ वर्ल्डवाइड नामक एक प्रतिभा प्रबंधन कंपनी शुरू करने के लिए Rediffusion DY&R के साथ हाथ मिलाया।  

घर: रवि शास्त्री मुंबई मे एक लग्जरी घर में रहते हैं जिसे रवि शास्त्री ने 2001 में खरीदा था। इस घर का अनुमानित मूल्य लगभग 11.2 करोड़ रुपये है।

 कारें: रवि शास्त्री का कार कलेक्शन काफी अच्छा है, उनके पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें हैं।  रवि शास्त्री के स्वामित्व वाले कार ब्रांडों में मर्सिडीज बेंज, फोर्ड और बीएमडब्ल्यू शामिल हैं।  रवि शास्त्री ने हाल ही में एक लाख डॉलर में एक नई लग्जरी कार खरीदी है।

रवि शास्त्री से जुड़े विवाद(Controversy related to Ravi Shastri) :-


• एक न्यूज़ चैंनल के एक स्टिंग ऑपरेशन में रवि शास्त्री ने अजहरुद्दीन के खिलाफ कई गलत बातें कही थीं। जिससे दोनों खिलाड़ियों के बीच लम्बे समय तक मन मुटाव बना रहा।

 • 2016 में, जब भारतीय टीम के कोच पद के लिए उनकी उम्मीदवारी खारिज कर दी गई, तो उन्होंने इसका कारण सौरव गांगुली को बताते हुये उन पर जमकर बरसे थे।

रवि शास्त्री से जुड़े रोचक तथ्य(Interesting facts about Ravi Shastri) :-


• रवि शास्त्री दुनिया में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले कोच है, इन्हे इंडिया टीम के कोच के रूप मे 9 करोड़ सालाना दिया जाता है।

• 1981 की ईरानी ट्रॉफी में रवि शास्त्री ने 101 रन देकर 9 विकेट हासिल किये थे, जो लगभग 20 सालों तक ईरानी ट्रॉफी का रिकॉर्ड बना रहा।

• महान सचिन तेंदुलकर के बाद, रवि शास्त्री को यूनिसेफ के लिए राष्ट्रीय सद्भावना राजदूत नामित किया गया था।

• 2008 में ओमान ओलंपिक मशाल रिले के दौरान वह सेलिब्रिटी मशाल वाहक थे।

 हम आशा करते हैं कि हमने आपको रवि शास्त्री के जीवन से पढ़ने के लिए संक्षिप्त लेकिन ध्यान आकर्षित करने वाली सामग्री दी है।

 अंत में, हम रवि शास्त्री को ढेर सारी उपलब्धियों और एक अच्छे स्वास्थ्य और ढेर सारे प्यार के साथ एक सफल वर्ष की कामना करते हैं।  वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते रहें और अपनी निवल संपत्ति को हमेशा बढ़ाते रहें!

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

Kamala Harris biography in hindi | कमला हैरिस की जीवनी | कमला हैरिस का जीवन परिचय

harshad mehta biography in hindi | हर्षद मेहता का जीवन परिचय | harshad mehta scam 1992