सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Rishabh Pant biography in hindi | Rishabh Pant Net Worth 2021: IPL Salary, Career, Income, GF




ऋषभ पंत एक भारतीय क्रिकेटर और बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। उन्हें प्रसिद्धि तब मिली जब वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने। हाल के दिनों में भारत ने जो बड़ी जीत हासिल की है, उसके पीछे ऋषभ पंत का हाथ है। उन्हें एक क्रिकेटर के रूप में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है।

भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है। यह देश के कोने-कोने में खेला जाता है। हाल के वर्षों में फुटबॉल, बास्केटबॉल, कुश्ती, शूटिंग आदि जैसे अन्य खेलों ने लोकप्रियता हासिल की है लेकिन फिर भी, भारत में क्रिकेट सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल बना हुआ है। इसका कारण है भारत का शानदार प्रदर्शन है, आज भारत मे कई ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपने प्रदर्शन से लोगों का दिल जीता है, उन्हीं मे से एक नाम है ऋषभ पंत।
  
यहां हम एक भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी के रूप में ऋषभ पंत के करियर, उनकी उपलब्धियों,  रिकॉर्ड, आईपीएल करियर और कुल संपत्ति पर चर्चा करेंगे। 


Rishabh Pant biography in hindi

 
नाम - ऋषभ पंत

पूरा नाम - ऋषभ राजेंद्र पंत

पेशा - क्रिकेटर

उम्र - 23 साल

जन्म तिथि - 4 अक्टूबर 1997

हाईट - 5 फिट 8 इंच

जन्म स्थान - रुड़की, उत्तराखंड

गर्लफ्रेंड - ईशा नेगी

देश - भारत

कुल संपत्ति -  47 करोड़

वार्षिक वेतन - 15 करोड़

ऋषभ पंत का प्रारम्भिक जीवन(Early life of Rishabh Pant) :-


ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को रुड़की, उत्तराखंड में हुआ था। उनके पिता का नाम राजेंद्र पंत है। ऋषभ ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हरिद्वार से पूरी की। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत हरिद्वार से ही की थी।  

एक बार ऋषभ पंत क्रिकेट खेलने के लिये राजस्थान गाये थे, वहाँ उन्होंने भारत के सर्वश्रेष्ठ कोचों में से एक कोच तारक मेहता का नाम सुना, जो दिल्ली में खिलाड़ियों को क्रिकेट सिखाते थे। ऋषभ पंत जब वापस हरिद्वार गाये तो उन्होंने अपने पिता से कोच के बारे मे बताया।

 उन्होंने पिता से कहा वह दिल्ली जाना चाहते है, तो उनके पिता ने अपने बेटे की इक्छा को पूरा करने के लिये खुद भी पुरे परिवार के साथ दिल्ली सिफ्ट होगये, क्योंकी ऋषभ तब छोटे थे।यहां ऋषभ ने अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की और कोच तारक मेहता की छत्रछाया में क्रिकेट को बारीकी से सीखा।


ऋषभ पंत का करियर(Rishabh Pant career) :-


टेस्ट डेब्यू: 18 अगस्त 2018 बनाम इंग्लैंड

वनडे डेब्यू: 21 अक्टूबर 2018 बनाम वेस्टइंडीज

T20I डेब्यू: 1 फरवरी 2017 बनाम इंग्लैंड


इस समय भारत मे क्रिकेट के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाले युवाओं की कमी नहीं है। ऋषभ पंत भी उन्हीं मे से एक है बल्कि उन्होंने अपने प्रदर्शन से अपना कद बढ़ा लिया है और इंडिया टीम मे जगह पक्की कर ली है।

ऋषभ पंत ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 2015 की रणजी ट्रॉफी से की थी, तब वह 18 साल के थे।उन्होंने रणजी ट्रॉफी के अपने दूसरे मैच में अर्धशतक लगाया था। उसके बाद उनका सिलेक्शन  2016 के अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिये टीम इंडिया मे होगया था, इस अंडर-19 वर्ल्ड कप मे ऋषभ पंत  267 रन बनाकर भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। 

पंत ने अंडर-19 वर्ल्ड मैचों में छक्कों और चौकों की बारिश की थी और उसी समय से उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी थीं, जिसके कारण 2016 के आईपीएल में, उन्हें दिल्ली की टीम ने 10 लाख रुपये  बेस प्राइज देकर उन्हें अपनी टीम मे शामिल किया था। जिस दिन ऋषभ पंत को आईपीएल के लिए खरीदा गया था, उसी दिन ऋषभ ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में शतक भी लगाया था।

 2017 मे होने वाली रणजी ट्रॉफी मे उन्होंने महाराष्ट्र के खिलाफ 308 रन बनाये थे, और सबसे कम कम उम्र में तिहरा शतक बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गये थे, जिन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तिहरा शतक बनाया।  इस सीजन में उन्होंने 48 गेंदों में शतक भी मार दिया था और उन्होंने रणजी ट्रॉफी के इस सत्र मे केवल 5 मैचों में 44 छक्के लगाये थे।

 इनके रणजी मे शानदार प्रदर्शन के कारण जनवरी 2017 में ऋषभ पंत का नाम इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की टी-20 टीम में शामिल किया गया था।  

पंत इंडियन प्रीमियर लीग टीम, दिल्ली कैपिटल्स में भी खेलते हैं जहाँ उन्हें टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। 2021 मे तो उन्हें दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान भी बना दिया गया है।

ऋषभ पंत बैटिंग स्टेटसटिक्स(Rishabh Pant batting statistics) :-

टेस्ट :- ऋषभ पंत ने 20 टेस्ट मैच खेले है, जिसमे उन्हें 33 इनिंग मे खेलने का मौका मिला, इन 33 इनिंग मे इन्होंने 45.27 के एवरेज से 1358 रन बनाये है। जिसमे इन्होने 3 शतक और 6 अर्धशतक बनाये है। इस दौरान इनका का स्ट्राइक रेट 71.47 रहा और रन इनका उच्तम स्कोर 159 रहा जो इन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी मे बनाये था।

वनडे :- ऋषभ पंत ने 18 वनडे मैच खेले है, जिसमे उन्हें 16 इनिंग मे खेलने का मौका मिला, इन 16 इनिंग मे इन्होंने 33.06 के एवरेज से 529 रन बनाये है। जिसमे इन्होने 3 अर्धशतक बनाये है। इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 114.25 का रहा और 78 रन इनका उच्तम स्कोर रहा जो इन्होने इंग्लैंड के खिलाफ बनाये था।

टी20 :- ऋषभ पंत ने 32 टी20 मैच खेले है, जिसमे उन्हें 29 इनिंग मे खेलने का मौका मिला, इन 29 इनिंग मे इन्होंने 21.33 के एवरेज से 512 रन बनाये है। जिसमे इन्होने 2 अर्धशतक बनाये है। इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 123.37 का रहा और 65 रन इनका उच्तम स्कोर रहा जो इन्होने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाये था।

आईपीएल :- ऋषभ पंत ने 76 आईपीएल के मैच खेले है, जिसमे इन 76 इनिंग मे इन्होंने 35.36 के एवरेज से 2292 रन बनाये है। जिसमे इन्होने 1 शतक और 14 अर्धशतक बनाये है। इस दौरान इनका आईपीएल का स्ट्राइक रेट 149.8 का रहा और 128 रन इनका उच्तम स्कोर रहा जो इन्होने के SRH खिलाफ बनाया था।

ऋषभ पंत नेट वर्थ(Rishabh Pant net worth):-

 ऋषभ पंत की कुल कुल संपत्ति 6.5 मिलियन अमरीकी डालर होने का अनुमान है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 47 करोड़ भारतीय रुपये के बराबर है।  ऋषभ की आय और कुल संपत्ति का मुख्य स्रोत क्रिकेट से ही आता साथ ही हाल ही के कुछ समय मे ऋषभ पंत की ब्रांड वैल्यू बहुत अधिक होगई है, ऋषभ पंत कई ब्रांडों का प्रचार करते हैं, जिसके लिये वह भारी मात्रा में पैसे चार्ज करते हैं।


 ऋषभ पंत आईपीएल वेतन(Rishabh Pant IPL Salary):-


2021- दिल्ली कैपिटल - 15 करोड़

2020 - दिल्ली कैपिटल - 8 करोड़

2019 - दिल्ली कैपिटल - 8 करोड़

2018 - दिल्ली डेयरडेविल्स - 8 करोड़

2017 - दिल्ली डेयरडेविल्स - 1 करोड़ 90 लाख

2016 - दिल्ली डेयरडेविल्स - 1 करोड़ 90 लाख

कुल ₹ 428,000,000

 घर: ऋषभ पंत के पास हरिद्वार, उत्तराखंड मे एक शानदार लक्ज़री घर है। 

कार: ऋषभ पंत का कार कलेक्शन काफी अच्छा है।  ऋषभ पंत के पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें हैं। 

ऋषभ पंत गर्लफ्रेंड(Rishabh Pant Girlfriend):-

 टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का अपनी गर्लफ्रेंड ईशा नेगी के साथ पब्लिकली रिश्ता है। शायद कम ही लोग जानते होंगे कि लाखों दिलों पर राज करने वाले क्रिकेटर ऋषभ पंत पर किसी और का राज है।  जी हां, वह कोई और नहीं बल्कि ऋषभ पंत की गर्लफ्रेंड ईशा नेगी हैं। इस बात का खुलासा खुद पंत ने 1 जनवरी को किया था।  पंत ने खुद सार्वजनिक रूप से ईशा नेगी के साथ संबंधों की पुष्टि की थी। 

अंत में, हम ऋषभ पंत को ढेर सारी उपलब्धियों और अच्छे स्वास्थ्य और ढेर सारे प्यार के साथ एक सफल वर्ष की कामना करते हैं। वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते रहें।




इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi

Kamala Harris biography in hindi | कमला हैरिस की जीवनी | कमला हैरिस का जीवन परिचय

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

harshad mehta biography in hindi | हर्षद मेहता का जीवन परिचय | harshad mehta scam 1992