सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Sanju Samson biography in hindi | Sanju Samson Net Worth 2021 | IPL Salary, Career, Bio, Assets


संजू सैमसन एक बल्लेबाज हैं जिन्होंने टी -20 क्रिकेट में अपनी शानदार बल्लेबाजी के साथ हर किसी को प्रभावित किया है और इसका सबसे बड़ा श्रेया आईपीएल को जाता है जिसने संजू सैमसन को अपनी क्षमता दिखाने का मौका दिया है। संजू सैमसन एक दाएं हाथ के विकेट-कीपर बल्लेबाज हैं।


 यहां हम उनके प्रारम्भिक जीवन, करियर, कुल संपत्ति, उनकी उपलब्धियों के बारे मे चर्चा करेंगे।

संजू सैमसन का प्रारम्भिक जीवन :-


संजू सैमसन का 11 नवंबर 1994 मे केरल मे हुआ था, इनके पिता का नाम सैमसन विश्वनाथ है, वह एक सरकारी अधिकारी रहे हैं और उनकी मां का नाम लिजी विश्वनाथ है, जो एक ग्रहणी है। उनके भाई का नाम सेली सैमसन है।

 संजू सैमसन ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा दिल्ली में रोज़री सीनियर सेकेंडरी स्कूल से प्राप्त की। और उन्होंने कॉलेज ऑफ ट्रिवेंड्रम मार्ट इवानोस से अपने बीए स्नातक को पूरा किया।


Sanju Samson (Cricketer) Height, Age, Wife, Family, Biography & More


नाम - संजु सेमसन 

पूरा नाम -संजु विस्वनाथ सेमसन

प्रोफेशन - क्रिकेटर

जन्मतिथि -11 नवंबर 1994

उम्र - 25 साल 

जन्म स्थान - त्रिवांद्रुम , केरला  

हाईट - 5 फिट 8 इंच

वेट - 62 kg

स्कूल -राजोरी सीनियर सेकेंडरी,    स्कूल

कॉलेज - कॉलेज ऑफ ट्रिवेंड्रम मार्ट इवानोस

संजु सेमसन का परिवार :-


पिता - सैमसन विश्वनाथ

माता - लिजी विश्वनाथ

भाई - सेली सैमसन

पत्नि - चारुलाता (2018)

संजू सैमसंन का करियर :-


संजू सैमसन ने तिरुवनंतपुरम अकादमी से क्रिकेट सीखना शुरू किया। उनकी छमताओं को देखते हुए, उन्हें अंडर -19 विश्वकप में खेलने का मौका दिया गया। इस टूर्नामेंट मे उन्होंने भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाए। उस समय संजू सैमसंन केवल 19 वर्ष के थे। संजू सैमसन के अंडर-19 विश्वकप के शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका मिला

2015 में संजू सैमसन को जिम्बाब्वे के खिलाफ टी 20 सीरीज में डेब्यू करने का मौका मिला जहां इन्हे सिर्फ एक मैच खेलने अवसर प्राप्त हुआ।  संजू सैमसन का इंटरनेशनल करियर काफी उतार चढ़ाव से भरा रहा उन्हें इंडिया टीम से ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला, जब इन्हे मौके मिले तो ये अपनी प्रतिभा दिखाने मे असफल रहे। इन्होने 2 फरवरी 2020 को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना अंतिम टी -20 मैच खेला था।


संजू सैमसन का आईपीएल करियर :-


संजू सैमसन को 2012 मे कोलकाता नाईट राइडर ने 80 लाख रूपये मे देकर अपनी टीम मे शामिल किया। फिर 2013 मे राजस्थान रॉयल्स ने 1करोड़ रूपये देकर अपनी टीम मे शामिल किया,  उसके बाद 4 करोड़ रूपये देकर दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2016 मे इन्हे अपनी टीम मे शामिल किया था और फिर राजस्थान रॉयल्स टीम ने 2018 में उन्हें 8 करोड़ मे खरीदा तब वह राजस्थान रॉयल्स टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों मे से एक है और 2021 मे उन्हें राजस्थान रॉयल्स टीम का कप्तान बनाया गया है। इन्होंने राजस्थान टीम से खेलते हुये दो सतक बनाये है उसमे से कप्तान बनने के बाद 2021 मे सतक लगाया है। इन्होने अब तक अपने आईपीएल करियर में 2209 रन बनाए हैं।

 
संजू सैमसन की कुल संपत्ति :-


 संजू सैमसन के कुल संपत्ति लगभग 7 मिलियन अमरीकी डालर होने का अनुमान है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 52 करोड़ भारतीय रुपये के बराबर है। संजू की आय का मुख्य स्रोत क्रिकेट इंटरनेशनल क्रिकेट और आईपीएल से आता है। संजू सैमसन कई ब्रांडों का प्रचार करते है, जहां से भी उन्हें बड़ी मात्रा में धनराशि प्राप्त होती है।

घर : संजू सैमसन के पास त्रिवेंद्रम मे एक शानदार लग्जरी घर है। इस घर की कीमत 1.5 करोड़ है।

कार: संजू सैमसन का कार संग्रह काफी अच्छा है। संजू सैमसन के पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लक्जरी कार है। जिनमे ऑडी, मार्शडीज जैसी बेहतरीन कार है।

संजू सैमसन आईपीएल सैलरी :-


टीम - राजस्थान रॉयल्स

सैलरी (2021) - 8 करोड़

नॅशनलिटी - इंडिया

टोटल आईपीएल इनकम : 485,800,000 रूपये

आईपीएल सैलरी रैंक : 28

अंत के साथ, हम ढेर सारी उपलब्धियों और एक अच्छे स्वास्थ्य और ढेर सारे प्यार के साथ  संजू सैमसन के सफल वर्ष की कामना करते हैं।


इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi

Kamala Harris biography in hindi | कमला हैरिस की जीवनी | कमला हैरिस का जीवन परिचय

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

harshad mehta biography in hindi | हर्षद मेहता का जीवन परिचय | harshad mehta scam 1992