सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Shreyas Iyer biography in hindi | Shreyas Iyer Net Worth 2021: IPL Salary, Income, Assets, Bio



भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है। यह देश के कोने-कोने में खेला जाता है। हाल के वर्षों में फुटबॉल, बास्केटबॉल, कुश्ती, शूटिंग आदि जैसे अन्य खेलों ने लोकप्रियता हासिल की है लेकिन फिर भी, भारत में क्रिकेट सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल बना हुआ है। इसका कारण है भारत का शानदार प्रदर्शन है, आज भारत मे कई ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपने प्रदर्शन से लोगों का दिल जीता है, उन्हीं मे से एक महान क्रिकेटर हैं - श्रेयस अय्यर।

यहां हम श्रेयस अय्यर के करियर, उनकी उपलब्धियों और रिकॉर्ड, आईपीएल सैलरी और कुल संपत्ति के बारे मे चर्चा करेंगे।


श्रेयस अय्यर का प्रारम्भिक जीवन(Shreyas Iyer's early life) :-


श्रेयस अय्यर का जन्म 6 दिसंबर 1994 मुंबई मे हुआ था। इनके पिता का नाम रोहिणी अय्यर है और माँ का नाम संतोष अय्यर है के। श्रेयस अय्यर का परिवार मूल रूप से केरल के त्रिशूर जिले का रहने वाला है। श्रेयस का परिवार फिलहाल मुंबई के वर्ली इलाके में रहता है।


Shreyas Iyer (Cricketer) Height, Age, Wife, Family, Biography, Net Worth & IPL Salary


नाम - श्रेयस अय्यर

पूरा नाम - श्रेयस संतोष अय्यर

जन्म स्थान - मुंबई, भारत

जन्म तिथि - 6 दिसंबर 1994

 उम्र: 26 साल

हाईट - 5 फिट 10 इंच

वजन - 65 किग्रा

आंखों का रंग - काला

बालों का रंग - काला

पिता - रोहिणी अय्यर

माता - संतोष अय्यर

स्कूल - डॉन बॉस्को हाई स्कूल, मुंबई

कॉलेज - आरए  पोदार कॉलेज, मुंबई

धर्म: हिंदू

राष्ट्रीयता: भारतीय

कोच -  प्रवीण अमरे

शौक - घुड़सवारी, रग्बी और गोल्फ खेलना

वैवाहिक स्थिति: अविवाहित

पेशा - क्रिकेटर

नेट वर्थ - $ 5.7 मिलियन

आईपीएल सैलरी (2021) - 7 करोड़

टोटल आईपीएल सैलरी - 35 करोड़ 

श्रेयस अय्यर का करियर(Shreyas Iyer career) :-


जब श्रेयस अय्यर 12 साल के थे तब वह मुंबई के शिवाजी पार्क में क्रिकेट खेल रहे थे, उसी समय पूर्व भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रवीण आमरे वहाँ मैजूद थे। उनकी नजर श्रेयस अय्यर के शानदार बल्लेबाजी पर पड़ी, तब वह समझ गये की यह बड़े प्लेयर बन सकते है इसलिए उन्होंने श्रेयस को कोचिंग देने का फैसला किया। फिर प्रवीण आमरे ने श्रेयस को क्रिकेट के गुण सिखाये।

उसके बाद श्रेयस अय्यर अपने क्रिकेट करियर शुरुआत रणजी से की। श्रेयस ने 2014-15 के रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट के दौरान मुंबई टीम के लिए अपना पहला मैच खेला। श्रेयस ने अपने पहले ही टूर्नामेंट में 50.56 की औसत से 803 रन बनाये और अपनी प्रतिभा को सबके सामने रखा। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 2 शतक और 6 अर्धशतक बनाये थे।  इसके बाद उन्होंने 2015-16 की रणजी ट्रॉफी में कुल 1321 रन बनाए। इसमें उन्होंने 4 शतक और 7 अर्धशतक बनाये। वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

2017 में, श्रेयस अय्यर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ मैच में विराट कोहली के लिए कवर प्लेयर के रूप में रखा गया था। हालांकि उस मैच में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन उन्हें कोहली की जगह फील्डिंग करने का मौका मिला, उन्होंने स्टीफन स्टीफन कीफ को रनआउट कर दिया था।

अक्टूबर 2017 में श्रेयस अय्यर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में भारतीय टीम में शामिल किया गया। 1 नवंबर 2017 को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला ग्राउंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हें इंडिया टीम के लिये डेब्यू करने का मौका मिला था, हालांकि उस मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था। फिर 3 नवंबर 2017 को उन्हें पहली बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला और इस मैच मे उन्होंने 21 गेंदों में 23 रन बनाए। फिर बाद में अय्यर को सीरीज के आखिरी मैच में मौका मिला जो विशाखापत्तनम में खेला गया था लेकिन बारिश के कारण वह मैच केवल 7-8 ओवर का ही हो पाया था, जिसमें अय्यर ने 6 गेंदों पर 6 रन बनाए थे।

श्रेयस अय्यर का आईपीएल करियर(Shreyas Iyer's IPL Career) :-


उनके रणजी ट्रॉफी के शानदार प्रदर्शन के कारण 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपनी टीम मे शामिल किया। श्रेयस अय्यर ने अपने आईपीएल टूर्नामेंट मे 14 मैचों में 439 रन बनाए थे। अब उन्हें उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान बनाया गया है। कप्तान बनने के बाद उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुये पहले ही मैच मे 93 रन बनाये थे।

श्रेयस अय्यर नेट वर्थ(Shreyas Iyer net worth) :-


 श्रेयस अय्यर की कुल संपत्ति लगभग 5.7 मिलियन अमरीकी डालर है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 40 करोड़ रुपये है। उन्होंने अपने बीसीसीआई वेतन, आईपीएल सैलरी और कई ब्रांड का इंडोर्समेंट करते है जहाँ से उन्होंने इतनी बड़ी राशि एकत्र की है।

श्रेयस अय्यर आईपीएल सैलरी (Shreyas Iyer IPL Salary) :-


2021 मे दिल्ली कैपिटल ने श्रेयस अय्यर को 7 करोड़ देकर रिटेन किया है। श्रेयस अय्यर ने अब तक
35 करोड़ रूपये कमाये है।

घर: श्रेयस अय्यर के पास मुंबई में एक शानदार लक्ज़री घर है।  

 कारें: श्रेयस अय्यर का कार कलेक्शन काफी अच्छा है। श्रेयस अय्यर के पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें हैं। जिनमे  ऑडी, टोयोटा एसयूवी शामिल हैं।

अंत में, हम श्रेयस अय्यर को ढेर सारी उपलब्धियों और अच्छे स्वास्थ्य और ढेर सारे प्यार के साथ एक सफल वर्ष की कामना करते हैं। वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते रहें।




इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

rahul sharma(micromax) biography in hindi | राहुल शर्मा जीवन परिचय| micromax story in hindi

Kamala Harris biography in hindi | कमला हैरिस की जीवनी | कमला हैरिस का जीवन परिचय

Dilip Shanghvi biography in hindi | दिलीप संघवी की जीवनी | Dilip Shanghvi success story in hindi

jr ntr biography in hindi | जूनियर एनटीआर जीवनी

harshad mehta biography in hindi | हर्षद मेहता का जीवन परिचय | harshad mehta scam 1992